बीएसए का दायित्व पाकर बेटी ने शिक्षा का फूंका बिगुल

केजीबीवी की माही ने आउट आफ स्कूल बचों के नामांकन का जारी किया पत्र प्रधानाध्यापक व कक्षाध्यापक बन चहकीं बेटियां

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 10:45 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 10:45 PM (IST)
बीएसए का दायित्व पाकर बेटी ने शिक्षा का फूंका बिगुल
बीएसए का दायित्व पाकर बेटी ने शिक्षा का फूंका बिगुल

बलरामपुर: मिशन शक्ति को बढ़ावा देने के लिए कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका नगर क्षेत्र की छात्रा माही चौरसिया को एक दिन के लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी का दायित्व सौंपा गया। बीएसए डा. रामचंद्र ने छात्रा को अपनी कुर्सी पर बैठाकर शिक्षा विभाग की योजनाएं बताई। शिक्षा क्षेत्र श्रीदत्तगंज के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय कालू बनकट में भी छात्राओं को एक दिन के प्रधानाध्यापक की जिम्मेदारी दी गई।

आउट आफ स्कूल बच्चों को चिह्नित करने का निर्देश :

-केजीबीवी नगर क्षेत्र के कक्षा छह की छात्रा माही चौरसिया एक दिन के लिए बीएसए बनकर उत्साह से लबरेज दिखी। बीएसए की कुर्सी पर बैठ माही ने विभागीय क्रिया-कलापों की जानकारी ली। महत्वपूर्ण पत्रावलियों का अवलोकन करने के साथ ही उसने सर्व शिक्षा अभियान को धार देने की बात कही। समस्त खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर आउट आफ स्कूल बच्चों को चिह्नित कर नामांकन कराने का निर्देश दिए। कार्यालय सहायक रामबहादुर, आशुतोष मिश्र, डीसी निरंकार पांडेय, एनके सिंह मौजूद रहे।

प्रधानाध्यापक बन उत्साहित दिखीं बेटियां :

-शिक्षा क्षेत्र श्रीदत्तगंज प्रावि कालू बनकट के प्रधानाध्यापक दिलीप चौहान सभी बच्चों की सहमति से कक्षा पांच की छात्रा खुशी परमीन को प्रधानाध्यापक पद का कार्यभार सौंपा। खुशी ने पद के दायित्वों को बखूबी समझते हुए बच्चों को अध्यापक की उपस्थिति का जायजा लिया। रसोई कक्षा में जाकर मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता देखी। रसोइयों के मानदेय भुगतान न होने की भी शिकायत सुनी। खुशी ने सभी कक्षा कक्ष व परिसर में पौधारोपण का निरीक्षण किया। इसी तरह उच्च प्रावि कालू बनकट में कक्षा छह की छात्रा सना अंसारी को प्रधानाध्यापक, रेशमा को कक्षा सात का कक्षाध्यापक व आठवीं की जिम्मेदारी कोमल यादव को दी गई। सभी ने कक्षा के बच्चों को उत्साहपूर्वक पढ़ाया। शिक्षक अशोक कुमार गुप्त, मोहम्मद अख्तर सिद्दीकी, रामसागर, मृदुला पालीवाल, रामनाथ यादव मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी