विसर्जन स्थल पर व्यवस्था दुरुस्त कराने में जुटी नपाप

शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर में सफाई पेयजल व सुरक्षा के किए गए व्यापक प्रबंध

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 10:29 PM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 10:29 PM (IST)
विसर्जन स्थल पर व्यवस्था दुरुस्त कराने में जुटी नपाप
विसर्जन स्थल पर व्यवस्था दुरुस्त कराने में जुटी नपाप

बलरामपुर: शारदीय नवरात्र के चौथे दिन जिले भर के देवी मंदिरों में आदिशक्ति मां भगवती के चौथे स्वरूप देवी कूष्मांडा के पूजन को श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर में सुबह से श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। जिला मुख्यालय से सटे बिजलीपुर स्थित मां बिजलेश्वरी देवी मंदिर में भी देवी मां की आराधना के लिए भक्तों की भारी भीड़ जुटी।

वहीं, धुसाह व हरिहरगंज स्थित समय माता के स्थान पर भी भक्तों ने विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना की। व्रतियों ने उपवास रखकर दुर्गा सप्तशती व दुर्गा चालीसा का पाठ किया। नगर समेत ग्रामीण क्षेत्रों में सजे दुर्गा पूजा पंडालों पर भक्तों ने मां की आरती उतारी। समूचा वातावरण मां भगवती के जयकारों व देवी गीतों से भक्तिमय रहा।

शक्तिपीठ देवीपाटन में जुटे श्रद्धालु:

तुलसीपुर: शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर में मां कूष्मांडा की पूजा-अर्चना के लिए भारी जनसैलाब उमड़ा। श्रद्धालुओं ने सुबह से ही कतारबद्ध होकर दर्शन-पूजन किया। दूर-दूर से आए व्रतियों ने पूजन कर अपनी मनौती मांगी। दर्शन के पश्चात लोगों ने सूर्य कुंड में नौका विहार कर मनोरंजन भी किया।

गोंडा से आए मनोज शुक्ल ने बताया कि वह प्रत्येक वर्ष हाथी व देवी मां का पूजन करने आते हैं। मंदिर के पीठाधीश्वर महंत मिथिलेश नाथ योगी ने बताया कि नवरात्र के मद्देनजर सफाई, पेयजल व सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं।

प्रतिमा विसर्जन स्थल का लिया जायजा:

नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि शाबान अली व अधिशासी अधिकारी राकेश कुमार जायसवाल ने राप्ती नदी के सिसई घाट स्थित दुर्गा प्रतिमा विसर्जन स्थल का जायजा लिया। केंद्रीय दुर्गा पूजा समिति के पदाधिकारियों से निरीक्षण के दौरान घास-झाड़ियों की सफाई लोडर से कराने व भूमि समतल करने की हिदायत दी। बांस-बल्ली के माध्यम से जनरेटर लगाकर वृहद प्रकाश व्यवस्था करने का निर्देश सहायक अभियंता को दिया। इसके बाद बिजलीपुर मंदिर में महंत कृष्ण भारती से नवरात्र के दौरान श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए किए जा रहे कार्यो की जानकारी ली।

chat bot
आपका साथी