शिव धनुष तोड़ने वाला भी कोई शिव प्यारा ही होगा..

रामलीला मंचन की धूम परशुराम-लक्ष्मण संवाद का दृश्य देख मंत्रमुग्ध हुए दर्शक

By JagranEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 10:27 PM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 10:27 PM (IST)
शिव धनुष तोड़ने वाला भी कोई शिव प्यारा ही होगा..
शिव धनुष तोड़ने वाला भी कोई शिव प्यारा ही होगा..

बलरामपुर: नगर समेत ग्रामीण क्षेत्रों में रामलीला मंचन की धूम मची हुई है। नगर के भगवतीगंज में श्रीश्री 108 रामलीला संकीर्तन समिति का 78वां वार्षिकोत्सव मनाया जा रहा है। शनिवार की रात रामलीला के कलाकारों ने धनुष-यज्ञ व परशुराम-लक्ष्मण संवाद का भावपूर्ण मंचन कर दर्शकों को भाव-विभोर कर दिया।

रामलीला की शुरुआत धनुष यज्ञ से होती है। श्रीराम के प्रत्यंचा चढ़ाने पर शिव धनुष टूट जाता है। इस पर परशुराम स्वयंवर सभा में क्रोधित होकर धनुष तोड़ने वाले का नाम पूछते हैं। श्रीराम विनम्रतापूर्वक कहते हैं, 'शिव धनुष तोड़ने वाला भी कोई शिव प्यारा ही होगा, जिसने ऐसा अपराध किया वह दास तुम्हारा ही होगा।' इसके बाद परशुराम-लक्ष्मण का संवाद शुरू होता है।

लक्ष्मण कहते हैं 'भाई ने मीठे वचन कहे तो क्रोध और चढ़ आया है, सबसे पहले बोल उठे इसलिए चोर ठहराया है।' श्रीराम अपने विनम्र शब्दों से परशुराम का क्रोध शांत कराने का प्रयत्न करते हैं। श्रीराम से प्रभावित होकर परशुराम कहते हैं, 'हे राम तुम्हारी बातों से नरमाई मुझमें आती है, पर देख तुम्हारे भ्राता को छाती जलने लग जाती है।'

इस पर श्रीराम परशुराम को अपने विष्णु रूप का दर्शन कराते हैं। तब वह उन्हें प्रणाम कर स्वयंवर सभा से चले जाते हैं। इस भावपूर्ण मंचन पर दर्शक खूब तालियां बचाते हैं।

इन्होंने निभाई भूमिका:

रामलीला में श्रीराम की भूमिका नमन ने तो सीता के रूप में बालाजी गुप्ता ने दर्शकों पर अपना प्रभाव छोड़ा। वहीं, लक्ष्मण की भूमिका में अंकित शर्मा व परशुराम के किरदार में टोनी पाठक ने बेहतरीन अभिनय किया। रामलीला कमेटी के उपाध्यक्ष विजय अग्रवाल, महामंत्री सुनील गुप्त, मंत्री राजेश केसरवानी, गंगा शर्मा, राजकुमार अग्रवाल, रवींद्र गुप्ता का विशेष योगदान रहा।

chat bot
आपका साथी