नसीब हुआ आशियाना..मुफलिसों की खुशी का नहीं ठिकाना

खुशी से चहके पीएम आवास लाभार्थी बोले अब नहीं बेघर आओ चलें अपने घर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 10:58 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 10:58 PM (IST)
नसीब हुआ आशियाना..मुफलिसों की खुशी का नहीं ठिकाना
नसीब हुआ आशियाना..मुफलिसों की खुशी का नहीं ठिकाना

श्लोक मिश्र, बलरामपुर:

मुफलिसी की जिदगी गुजार रहे बेघरों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना वरदान बन गई है। फूस की झोपड़ी व खपरैल के मकान में रहने वाले मुफलिसों को इस योजना से अपना आशियाना नसीब हो गया। आवास की चाबी मिली, तो खुशी से आंखें छलक गई। गर्व से सिर उठाकर बच्चों से कहा कि हम नहीं बेघर, आओ चलें अपने घर। कुछ ऐसा नजारा मंगलवार को नगर पंचायत तुलसीपुर में देखने को मिला। आवास की चाबी से चहके चेहरे माहौल को खुशनुमा बना रहे थे। लाभार्थी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुआएं देते नहीं थक रहे थे।

रोता था दिल मगर पैसों से थे लाचार

तुलसीपुर नगर के वार्ड नंबर एक निवासी इंतिकाम ने आंसू पोछते हुए कहाकि पल्ली तानकर बीवी बच्चों के साथ किसी तरह गुजारा करता था। सर्दियों में बच्चों को सीने से चिपकाए रहता था। बारिश में सिर छुपाने की जगह नहीं थी। बच्चों को बिलखता देख दिल रो पड़ता था, लेकिन गरीबी के कारण लाचार था। प्रधानमंत्री आवास योजना से आज सिर छुपाने को अपनी छत मिल गई है।

इसी वार्ड की प्रियंका कहती हैं कि मेरा आवास बहुत ही जर्जर हालत में था। पैसे के अभाव में टपकती छत के नीचे रहना परिवार की मजबूरी थी। प्रधानमंत्री आवास योजना से आज उसे अपना आशियाना नसीब हो सका है। वहीं, वार्ड नंबर 14 के वकील कहते हैं कि गरीबी इतनी थी कि कभी न सोचा था अपना घर होगा। बच्चे जब कहते कि अब्बू हम लोगों का घर कब बनेगा, तो आंखें भर आती थीं। आज बच्चों से कहाकि आओ अब अपने घर चलें, तो दिल बाग-बाग हो गया।

इसी तरह नगर निवासिनी गीता, रामदुलारी, हसबनु, रेशमा, ओमप्रकाश, दुरपता, सबीना, मत्ता, मोहम्मद आरिफ व राजमती अपनी छत पाकर प्रधानमंत्री के गुण गाते नहीं थक रहे हैं।

जल्द होगा पात्रों का चयन:

नगर पंचायत अध्यक्ष कहकशां का कहना है कि छूटे हुए लोगों को आवास दिलाने के लिए सर्वे चल रहा है। सभी पात्रों को अपनी छत नसीब होगी। आवास योजना का लाभ निश्शुल्क मिलता है। किसी भी बिचौलिए के झांसे में आकर लाभार्थी सुविधा शुल्क न दें।

300 लाभार्थियों को मिली पीएम आवास की चाबी

बलरामपुर: अमृत महोत्सव के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ में न्यू अर्बन इंडिया थीम पर आयोजित प्रदर्शनी के उद्घाटन कार्यक्रम का सजीव प्रसारण जिले के पीएम आवास शहरी के लाभार्थियों ने भी देखा। पीएम व सीएम योगी आदित्यनाथ का संबोधन भी सुना। जिले के चारों नगरीय क्षेत्रों के 300 लोगों का पक्के मकान का सपना वर्षो बाद पूरा हुआ।

कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी श्रुति व राज्यमंत्री के प्रतिनिधि बृजेंद्र तिवारी ने गृह प्रवेश प्रमाण पत्र दिया। डीएम ने सभी लाभार्थियों को गृह प्रवेश की शुभकामनाएं दी। तुलसीपुर नगर पंचायत चेयरमैन कहकशां फिरोज ने 66 लाभार्थियों को चाबी भेंट की। चाबी और प्रमाण पत्र पाकर लाभार्थियों के चेहरों पर मुस्कान बिखर गई। सभी ने योजना की सरहाना की।

परियोजना अधिकारी डूडा विजया तिवारी ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत नगर पालिका परिषद बलरामपुर में 113, नगर पालिका परिषद उतरौला में 62, नगर पंचायत तुलसीपुर में 66 व नगर पंचायत पचपेड़वा में 59 कुल 300 लाभार्थियों को गृह प्रवेश प्रमाण पत्र वितरित किया गया।

नगर पंचायत चेयरमैन ने कहा कि पीएम आवास योजना से गरीबों को भी शहर में अपनी छत मिल गई है। लाभार्थियों को चाबी देने का सौभाग्य मिला। अधिशासी अधिकारी राकेश कुमार जयसवाल, एलडीएम डा. आरएन विश्नोई मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी