गृह ब्लाक में तबादले को लेकर अनुदेशकों में निराशा

54 स्कूलों में तैनात हैं 154 अनुदेशक गाइडलाइन का दो साल बाद भी नहीं हुआ पालन

By JagranEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 10:29 PM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 10:29 PM (IST)
गृह ब्लाक में तबादले को लेकर अनुदेशकों में निराशा
गृह ब्लाक में तबादले को लेकर अनुदेशकों में निराशा

बलरामपुर: परिषदीय स्कूलों में तैनात अंशकालिक अनुदेशकों का जिले के विभिन्न शिक्षा क्षेत्रों में पारस्परिक स्थानांतरण की कवायद परवान नहीं चढ़ सकी है। इससे दूरदराज शिक्षा क्षेत्रों में तैनात अनुदेशकों को गृह ब्लाक में शिक्षण करने का मौका नहीं मिल पा रहा है।

बेसिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव ने जनवरी 2020 में ही उच्च प्राथमिक विद्यालयों में तैनात अनुदेशकों के तबादले के लिए गाइडलाइन जारी की थी, लेकिन दो साल बाद भी तबादला नहीं हो सका। अनुदेशक लगातार गृह ब्लाक स्थानांतरण के लिए संघर्ष कर रहे हैं, लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं है।

54 विद्यालयों में 154 अनुदेशक:

जिले में 333 उच्च प्राथमिक व 317 कंपोजिट विद्यालय हैं। इसमें 100 से अधिक छात्र संख्या वाले 54 स्कूलों में 154 अनुदेशकों की तैनाती है। जो शारीरिक शिक्षा, कला एवं सामाजिक शिक्षा से संबद्ध विषयों को पढ़ाते हैं। अधिकांश अनुदेशक दूसरे विकास खंडों में तैनात हैं, जहां की दूरी उनके निवास से करीब 80 से 90 किलोमीटर पड़ी है।

ऐसे में, उन्हें समय से स्कूल पहुंचने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। साथ ही सात हजार रुपये मानदेय का बड़ा हिस्सा पेट्रोल व बस, टैक्सी के भाड़े में खर्च हो जाता है। इन परिस्थितियों से निजात के लिए अनुदेशक विद्यालय के परस्पर परिवर्तन का अनुरोध कर रहे थे। जिस पर अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने दिसंबर में मुहर लगाते हुए एक माह के भीतर अनुदेशकों का पारस्परिक स्थानांतरण करने के निर्देश दिए थे।

इन्हें मिलेगी वरीयता:

पारस्परिक विद्यालय परिवर्तन में दिव्यांग, तलाकशुदा, निराश्रित महिला को वरीयता दी जाएगी। साथ ही उम्र में वरिष्ठता के आधार पर भी स्थानांतरण का लाभ दिया जाएगा। विद्यालय परिवर्तन के बाद नए विद्यालय में शेष शैक्षिक सत्र के लिए अनुबंध जारी किया जाएगा।

शीघ्र होगी उच्चाधिकारियों से वार्ता:

बीएसए डा. रामचंद्र का कहना है कि अनुदेशकों के विद्यालय परिवर्तन के लिए सीडीओ की अध्यक्षता में पूर्व में समिति गठित की गई थी। इसमें बेसिक शिक्षा अधिकारी सदस्य सचिव व सर्व शिक्षा अभियान के सहायक वित्त लेखाधिकारी को सदस्य बनाया गया था। कोरोना महामारी के कारण स्थानांतरण प्रक्रिया बाधित हो गई थी। शीघ्र ही उच्चाधिकारियों से वार्ता की जाएगी।

chat bot
आपका साथी