नवरात्र में फलों के दामों ने मारी उछाल, सब्जी भी महंगी

डेढ़ से दो गुना बढ़ गए फलों के दाम आलू परवल के भी बढ़ गए भाव

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 10:44 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 10:44 PM (IST)
नवरात्र में फलों के दामों ने मारी उछाल, सब्जी भी महंगी
नवरात्र में फलों के दामों ने मारी उछाल, सब्जी भी महंगी

बलरामपुर : नवरात्र शुरू होते ही फलों के दामों में भारी उछाल आया है। केला, अंगूर, संतरा, सेब, अनार, पपीता के दाम तीन दिनों में डेढ़ गुना से अधिक बढ़ गए हैं। सब्जियों का राजा आलू भी इस समय महंगाई की आंच से उबल रहा है। दोगुना दाम बढ़ने से रसोई का बजट बिगड़ गया है।

दस दिन पहले 30 रुपये प्रति किलो बिकने वाला केला अब 40 से 50 रुपये में बिक रहा है। इसी तरह अंगूर व पपीता 60 से 80, सेब 160 से 200, संतरा, अनार व आम 80 से 120 रुपये व तरबूज 50 से 60 रुपये बिक रहा है।

गोंडा रोड पर सब्जी एवं फल मंडी गेट पर फल की दुकान कर रहे कमलेश मौर्य ने बताया कि नवरात्रि व रमजान एक साथ होने के चलते इस बार फलों के दाम में काफी उछाल आया है। फलाहार में प्रयोग होने के चलते आलू 10 की जगह 20 रुपये किलो बिक रहा है। इसी तरह परवल समेत सब्जियों के साथ नीबू व मिर्च के भाव भी आसमान छू रहे हैं। कई गुना दाम बढ़ने के कारण सुबह के नाश्ते से फल व खाने की थालियों से सब्जियां गायब हो रही हैं।

नींबू भी 200 के पार :

पखवारे भर पहले 100 रुपये बिकने वाले नीबू की कीमत 200 से 250 रुपये प्रति किलो पहुंच गई है। यही हाल मिर्च का भी है जो 20 रुपये की जगह 40 से 50 प्रति किलो बिक रही है। सब्जी एवं फल मंडी व्यापारी एसोसिएशन के अध्यक्ष अब्दुल कादिर ने बताया कि किसानों के खेत का आलू अब खत्म हो रहा है। स्टोर का आलू बाजार में आ रहा है। स्टोर खर्च व लाने का किराया जोड़ने के कारण आलू पहले से महंगा है। परवल समेत अन्य सब्जियां भी सहालग के चलते महंगी हैं। गर्मी के चलते नींबू व मिर्च की कीमतें भी बढ़ गई हैं, लेकिन लौकी समेत अन्य कई हरी सब्जियां सस्ती हैं जो ज्यादातर लोग खरीद रहे हैं।

chat bot
आपका साथी