.और नहीं खुल सकी निलंबित शिक्षकों की कुंडली

एडी बेसिक ने तलब किया था तीन साल में निलंबित शिक्षकों का विवरण नजदीकी स्कूलों में तैनाती का चल रहा खेल

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 09:52 PM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 09:52 PM (IST)
.और नहीं खुल सकी निलंबित शिक्षकों की कुंडली
.और नहीं खुल सकी निलंबित शिक्षकों की कुंडली

बलरामपुर : बेसिक शिक्षा विभाग में निलंबन की आड़ में मनचाहे स्कूलों में तैनाती का खेल धड़ल्ले से चल रहा है। इस पर अंकुश लगाने के लिए देवीपाटन मंडल के सहायक निदेशक बेसिक शिक्षा ने जांच शुरू की थी, जो कोरोना महामारी की भेंट चढ़ गई। एडी बेसिक ने बेसिक शिक्षा अधिकारी से वर्ष 2017 से अब तक निलंबन के बाद बहाल किए गए अध्यापकों का विवरण तलब किया था। कार्रवाई आगे बढ़ पाती, इससे पहले ही लॉकडाउन हो गया। ऐसे में तीन साल से निलंबित शिक्षकों की कुंडली नहीं खुल सकी।

..ताकि मिल जाए नजदीकी स्कूल :

-परिषदीय स्कूलों में कई शिक्षक गृह ब्लॉक से दूर जिले के दूसरे ब्लॉकों में तैनात हैं। इनको रोजाना 40 से 60 किलोमीटर की दूरी तय करके स्कूल जाना पड़ता है। विभाग में तबादले को लेकर समय-समय पर शासन से आदेश जारी होते हैं। वहीं दूसरी ओर शिक्षकों को नजदीक स्कूल में तैनात करने के नाम पर अधिकारी खेल करते हैं। संबंधित शिक्षक को विभिन्न मामलों में निलंबित करने के बाद मनचाहे स्कूलों में संबद्ध कर दिया जाता है।

निलंबित शिक्षकों का मांगा था विवरण : एडी बेसिक ने बीएसए को पत्र भेजकर वर्ष 2017 से अब तक निलंबन के बाद बहाल हुए शिक्षकों का विवरण तलब किया है। इसके लिए निर्धारित प्रारूप में निलंबन का वर्ष व तिथि, विकास खंड, अध्यापक, पद, विद्यालय का नाम, बहाली की तिथि, बहाली के उपरांत तैनाती किए जाने वाले विद्यालय का नाम एवं किस दंड के साथ बहाल किया गया, इसको लेकर विवरण देना था। अब तक कितने शिक्षकों का विवरण खंगाला गया, यह बताने को विभागीय कर्मी तैयार नहीं हैं।

जिम्मेदार के बोल :

-एडी बेसिक विनय मोहन वन का कहना है कि निलंबन व बहाली को लेकर क्या प्रक्रिया अपनाई गई है, किसी तरह की गड़बड़ी तो नहीं हुई। इसको लेकर सूचना मांगी गई है। जानकारी मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी