आग में तबाह हुए 33 आशियाने, तीन बीघा गन्ना राख

जिवडहिवा में 31 व पूरनपुर गांव में जले दो फूस के मकान घंटों मशक्कत के बाद बुझाई गई आग

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 10:16 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 10:16 PM (IST)
आग में तबाह हुए 33 आशियाने, तीन बीघा गन्ना राख
आग में तबाह हुए 33 आशियाने, तीन बीघा गन्ना राख

बलरामपुर : गर्मी की दस्तक व पछुआ हवाओं के चलने से जिले में आग की विनाशलीला शुरू हो गई है। सोमवार को जिले के तीन थाना क्षेत्र में हुए अग्निकांड में 33 फूस के मकान व तीन बीघा गन्ना जलकर राख हो गया। जरवा कोतवाली के जिवडिहवा गांव में अज्ञात कारणों से लगी आग में 31 व हरैया थाना क्षेत्र के पूरनपुर गांव में दो परिवारों की गृहस्थी आग की भेंट चढ़ गई। अग्निकांड पीड़ितों का परिवार खुले आसमान के नीचे आकर दाने-दाने का मोहताज हो गया है। उधर महराजगंज तराई क्षेत्र के धनौडा़ गांव निवासी फजल अली का तीन बीघे गन्ना राख हो गया।

जरवा के जिवडिहवा गांव में दोपहर करीब दो बजे बृजमोहन यादव के घर से उठी चिगारी आग की लपटों में बदल गई। आग में बृजमोहन यादव का फूस का मकान, साइकिल व अन्य सामान राख हो गया। बगल स्थित राधेश्याम की परचून की दुकान में रखा सामान व करीब दस हजार रुपये भी जल गए।

तेज हवाओं के कारण आग ने नूर मोहम्मद, मुर्तजा, रसीद, अजीज, छोटू, जान मोहम्मद, रहमतुल्लाह, वारिस, गुड्डे, मजीद, कादिर, असगर, लल्लन, घनश्याम, नसीरुद्दीन, कलीम, मेहरुन्निशा, रामचरण, तीरथराम, नानबाबू, करीम, मैनुद्दीन, निसार, शब्बीर, हकीम, जहीर, रामदुलारी, हनुमान व नीरज कुमार के मकान को भी अपनी चपेट में ले लिया। गांव में हर तरफ आग की लपटें देखकर ग्रामीण मदद को दौड़ पड़े। चीख-पुकार के बीच घंटों मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।

उपनिरीक्षक अमर चंद धवल ने बताया कि राजस्व निरीक्षक ने क्षति का आकलन किया है। दूसरी तरफ हरैया के पूरनपुर गांव निवासी रज्जब अली के फूस के मकान में अज्ञात कारणों से आग लग गई। आग ने प्रभु के मकान को भी अपनी चपेट में ले लिया। अग्निकांड में उसके घर में रखा अनाज, कपड़ा व लगभग पांच हजार रुपये नकद जल गया। ग्रामीण ननकू ने बताया की सूचना देने के बाद फायर ब्रिगेड की गाड़ी नहीं पहुंची। ग्रामीणों ने काफी प्रयास के बाद आग बुझाई।

लेखपाल विनोद कुमार वर्मा ने बताया की क्षति का आकलन कर रिपोर्ट भेज दी गई है। महाराजगंज तराई के धनौड़ा गांव निवासी फजल ने बताया कि अज्ञात कारणों से लगी आग में तीन बीघा गन्ने की फसल जल गई। लेखपाल जयपाल शुक्ल ने बताया क्षति की रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी है।

chat bot
आपका साथी