मोहल्लों में घुसा पानी, सांसत में जिदगानी

जागरण संवाददाता बलिया शहर में पानी निकासी व्यवस्था की कलई बरसात की शुरूआत में ही खु

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Jun 2021 07:23 PM (IST) Updated:Tue, 29 Jun 2021 07:23 PM (IST)
मोहल्लों में घुसा पानी, सांसत में जिदगानी
मोहल्लों में घुसा पानी, सांसत में जिदगानी

जागरण संवाददाता, बलिया : शहर में पानी निकासी व्यवस्था की कलई बरसात की शुरूआत में ही खुल गई। हल्की बारिश में भी मोहल्ले जलमग्न हो जा रहे हैं। कई मोहल्ले में जलभराव अभी भी कायम हैं, इससे संक्रमण बढ़ने का खतरा बढ़ गया है। इसके कारण लोग घरों से बाहर निकलने में असहज महसूस कर रहे हैं। जरूरत के कामों के लिए पानी के बीच से गुजरना पड़ रहा है। बारिश के पानी के साथ नालियों का पानी पूरे मोहल्ले को बदबूदार कर रहा है, इससे कई तरह की संक्रमण वाली बीमारियां लोगों में फैलने का डर बना हुआ है। बावजूद इसके प्रशासन कोई ठोस पहल नहीं कर रहा है। लोगों को कोरोना से ज्यादा गंदगी और बदबूदार पानी के बीमारियों का डर लगने रहा है। इस तरह के हालात सरकारी संस्थानों में भी हो गया है। कर्मचारी व फरियादी गंदे पानी के बीच से गुजरने को मजबूर हो गए हैं।

------

सीन 1 : जापलिनगंज--पानी निकासी की समस्या ने बढ़ाई परेशानी

शहर के सबसे बेहतरीन मोहल्ले का हाल यह है कि पानी जमा होने से लोगों के अंदर कई तरह का भय समा गया है। बीमारियों केा खतरा पनपने लगा है। पूर्व सभासद आदर्श मिश्रा झब्बू ने बताया कि जनप्रतिनिधियों की उपेक्षा का दंश क्षेत्र के लोग झेल रहे हैं।

---

सीन 2 : पुलिस लाइन : जवानों को उठानी पड़ रही दिक्कत

पुलिस लाइन के बैरक व आवासीय क्षेत्र में जलभराव होने से जवानों को भी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। हालत यह है कि पुलिस लाइन के अंदर जाने वाले मुख्य मार्ग पर पानी एकत्रित होने से उन्हें जूता खोलकर ही आना-जाना पड़ता है।

--

सीन 3 : श्रीराम विहार कालोनी में घर से निकलना मुश्किल

शहर के श्रीराम बिहार कालोनी का इन दिनों सबसे खराब हालत है। लोगों के दरवाजे तक गंदा पानी पहुंच गया है। इससे उन्हें संक्रमण फैलने की आशंका है। लोगों को इससे निजात दिलाने के लिए किसी स्तर से कोई पहल भी नहीं हो रही है। लोगों ने आवाज भी उठाया था।

-----

सीन 4 : काजीपुरा में दिन प्रतिदिन जटिल हो रही समस्या

काजीपुर मोहल्ले की हालत तीन साल से खराब है। हमेशा निजात दिलाने का आश्वासन मिलता है लेकिन बरसात में इस मोहल्ले के लोगों की जिदगी नारकीय हो जाती है। पानी लोगों के दरवाजे तक लगा हुआ है। पानी से आ रही बदबू इस उसम भरी गर्मी में खतरे को दावत दे रही है।

---

सीन 5 -- एससी कालेज चौराहा, एनएच-31 है जनाब

एनएच-31 का एससी कालेज चौराहा पर पानी निकासी की समस्या सबसे अधिक जटिल हो गई है। पानी के बीच सड़क किनारे रहने वालों की दिनचर्या बन गई है। उन्हें बस उमस भरी गर्मी में सड़े पानी से संक्रमण फैलने की आशंका बनी हुई है।

chat bot
आपका साथी