सुरक्षा संसाधनों के प्रयोग से ही होगी सुरक्षित यात्रा

अगर वाहन चालक यातायात नियमों का पालन करें तो निश्चय ही दुर्घटनाओं में कमी आ सकती है। वाहन चालक सुरक्षित यातायात करने में परहेज करते है। इससे आए दिन हादसे हो रहे है। इसके बाद कोई सबक नहीं ले रहा है। यहां तक कि सरकार के हेलमेट दिवस मनाने के बाद भी कोई असर नहीं दिखाई दे रहा है। न ही कोई सीट वेल्ट ही लगाता है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Nov 2018 10:11 PM (IST) Updated:Tue, 13 Nov 2018 10:11 PM (IST)
सुरक्षा संसाधनों के प्रयोग से ही होगी सुरक्षित यात्रा
सुरक्षा संसाधनों के प्रयोग से ही होगी सुरक्षित यात्रा

जागरण संवाददाता, बलिया: अगर वाहन चालक यातायात नियमों का पालन करें तो निश्चय ही दुर्घटनाओं में कमी आ सकती है। वाहन चालक सुरक्षित यातायात करने में परहेज करते हैं। इससे आए दिन हादसे हो रहे है। इसके बाद कोई सबक नहीं ले रहा है। यहां तक कि सरकार के हेलमेट दिवस मनाने के बाद भी कोई असर नहीं दिखाई दे रहा है। न ही कोई सीट बेल्ट ही लगाता है। इसे लगाकर चलने में लोग अपने बेइज्जती महसूस करते हैं। हादसे के शिकार होने के बाद ही सबक लेते हैं। आज कल युवाओं को बाइक व कार राइ¨डग काफी पसंद है। लेकिन यह शौक सुरक्षित तरीके से पूरा न किया जाए, तो जान का भी खतरा रहता है। थोड़ी सी समझदारी अपनाते हुए युवा हेलमेट व सीट बेल्ट का प्रयोग कर बाइक व कार राइडिंग को मजेदार बना सकते हैं। थोड़ी सी नासमझी में बाइक लोकल हेलमेट के चक्कर में खतरा मोल लेते हैं। हेलमेट खरीदते समय लोग सही जानकारी के अभाव में मजबूती की जगह बेहतर स्टाइल, रंग-रूप को तरजीह देते हैं जो कभी-कभी खतरनाक साबित हो जाता है। वहीं चार पहिया वाहन में सीट बेल्ट का प्रयोग कर दुर्घटनाओं में जन हानि को कम किया जा सकता है। कार में परिवार के साथ या बच्चे के साथ हो तो भूलकर भी उन्हें आगे वाली सीट पर न बैठाए। नहीं तो अपने बच्चे के दुलारने के चक्कर में आपका ध्यान भटका तो बड़ी दुर्घटना हो सकती है।

सिर है मेरा क्यों पहने हेलमेट

सिर आपके शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। सिर जिससे पूरा शरीर कंट्रोल होता है। अगर शरीर का दूसरा अंग पैर, हाथ या अन्य अंग टूटे या क्षतिग्रस्त हो तो उसका इलाज संभव है। लेकिन अगर सर में चोट लग जाए तो शरीर का पूरा कंट्रोल ही फेल हो जाता है जिसके बाद इलाज संभव नहीं। इसलिए अपने शरीर के इस सबसे महत्वपूर्ण हिस्से को सुरक्षा के लिए हेलमेट बहुत जरूरी है।

हेलमेट के कई फायदे

बाइक दुर्घटना में सबसे ज्यादा मौत सिर में चोट लगने से होती है। हेलमेट प्लास्टिक का हल्का और मजबूत एक ऐसी सुरक्षा सामग्री है जो सिर को पूरी तरह सुरक्षा देने का काम करता है। हेलमेट बाइक दुर्घटनाओं में सिर को पूरी तरह सुरक्षित रखता है। हेलमेट पहनना आंखों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद है। हेलमेट पहन कर बाइक चलाने में यात्रा भी आरामदायक हो जाती है। वहीं बाइक पर पीछे बैठने वालों को भी हेलमेट पहनाना चाहिए। खासकर बच्चों को। आइएसआई मार्क ही हेलमेट बेहतर

बाजारों में उपलब्ध हेलमेट में सही हेलमेट का चुनाव करना बहुत जरूरी होता है। जहां कम दाम के चक्कर में बिना आइएसआई मार्क वाले हेलमेट खरीद लेते है जो दुर्घटना के समय झटका लगते ही इसका फीता टूट जाता है या आपके गिरते ही यह फट जाता है। इससे दुर्घटना के समय सिर में गंभीर चोट लग जाती है। वहीं आइएसआई मार्क हेलमेट की मजबूती अच्छी होती है। इसके आगे वाली ग्लास अच्छी गुणवत्ता की होता है। बांधने वाली स्ट्रैप मजबूत होती है यह दुर्घटना के दौरान टूटती नहीं है। इस हेलमेट के प्रयोग के समय दुर्घटना पर सिर पूरी तरह सुरक्षित रहता है। कार में सीट बेल्ट का फायदा ही फायदा

कार चलाते समय सीट बेल्ट बहुत जरूरी है। सीट बेल्ट बांधे कर वाहन चलाते समय दुर्घटना के वक्त आपकी जान बच सकती है। जब दुर्घटना के समय गाड़ी अचानक किसी ची•ा से टकराती है तो अंदर बैठे व्यक्तियों को अचानक आगे की ओर झटका लगता है। इससे उस व्यक्ति को सिर या किसी हिस्से पर गंभीर चोट लगती है। इससे बचाव के लिए सीट बेल्ट बहुत जरूरी है।

chat bot
आपका साथी