सीसीटीवी कैमरे खराब, अंधी हुई जेल की निगरानी

जेल की क्षमता--339 वर्तमान बंदी संख्या----807 डिप्टी जेलर-चार की जगह दो -------------------------

By JagranEdited By: Publish:Tue, 09 Feb 2021 06:22 PM (IST) Updated:Tue, 09 Feb 2021 06:22 PM (IST)
सीसीटीवी कैमरे खराब, अंधी हुई जेल की निगरानी
सीसीटीवी कैमरे खराब, अंधी हुई जेल की निगरानी

जेल की क्षमता--339

वर्तमान बंदी संख्या----807

डिप्टी जेलर-चार की जगह दो

-------------------------

जागरण संवाददाता, बलिया : जेल की सुरक्षा भगवान भरोसे ही है। बंदी रक्षक तो कम है ही जिम्मेदारी अधिकारियों का भी टोटा है। इन सबके बाद जेल में लगा सीसीटीवी कैमरा भी कई माह से खराब पड़ा है। इसके चलते अंदर की गतिविधियों की जानकारी जिम्मेदारों तक नहीं पहुंच पा रही है। इसका नतीजा रहा कि शातिर बेचू राम तन्हाई बैरक से फरार हो गया। सीसीटीवी कैमरा खराब होने के बाद से विभाग ने कई बार पत्राचार किया। इसके बाद भी ठीक नहीं हो सका। यहां तक कि बेचू के फरार होने के बाद जांच में पहुंचे प्रभारी डीआइजी रामधनी के सामने भी इस मुद्दे को उठाया गया लेकिन कोई पहल अभी तक नहीं हो सकी। 23 जुलाई को आया प्रकाश में

जेल के अंदर की सीसीटीवी कैमरा कब से खराब यह सटीक विभाग भी नहीं बता रहा है। एक बंदी की पिटाई के बाद 23 जुलाई को मामला प्रकाश में आया। जेल की तरफ लिखा-पढ़ी की गई लेकिन अभी तक इसे ठीक नहीं कराया जा सका। जेल में बरसात के पानी भराव व कोरोना काल में किसी ने सुधि नहीं ली। इससे जेल के बाहर व भीतर की गतिविधियां पता नहीं चल पा रही है।

बेचू की फरारी का भी नहीं मिला रिकार्ड

चार जनवरी 2021 को जेल के तन्हाई बैरक से फरार शातिर बेचू राम का भी सीसीटीवी कैमरा खराब होने के कारण कोई रिकार्ड नहीं मिल सका था। पुलिस ने दस दिनों के अंदर एक मुठभेड़ में उसे गिरफ्तार कर लेने में सफलता हासिल कर ली थी। वह कन्नौज जेल भेज दिया गया है।

आपसी विवाद के समय कैदियों ने सीसी कैमरा तोड़ दिया था। इसके बाद कई बार पत्राचार किया गया लेकिन अभी तक ठीक नहीं हो पाया है। उच्चाधिकारियों को भी अवगत कराया दिया गया है।

प्रशांत मौर्य, अधीक्षक, जिला कारागार, बलिया।

chat bot
आपका साथी