माल्देपुर के पास कटान रोकने के प्रयास तेज, ठोस कार्ययोजना पर विमर्श

ञ्जद्धद्गह्मद्ग ह्यद्धश्रह्वद्यस्त्र ढ्डद्ग द्वद्गड्डह्यह्वह्मद्गह्य ह्लश्र ह्यह्लश्रश्च ह्लद्धद्ग द्धड्डह्म1द्गह्यह्लद्बठ्ठद्द ठ्ठद्गड्डह्म रूड्डद्यस्त्रद्गश्चह्वह्मञ्जद्धद्गह्मद्ग

By JagranEdited By: Publish:Fri, 13 Dec 2019 06:59 PM (IST) Updated:Sat, 14 Dec 2019 06:08 AM (IST)
माल्देपुर के पास कटान रोकने के प्रयास तेज, ठोस कार्ययोजना पर विमर्श
माल्देपुर के पास कटान रोकने के प्रयास तेज, ठोस कार्ययोजना पर विमर्श

जागरण संवाददाता, बलिया: माल्देपुर व हैबतपुर इलाके में गंगा नदी के हो रहे कटान का निरीक्षण शुक्रवार को राज्यमंत्री आनंद स्वरूप शुक्ला ने किया। मंत्री ने जिले के उच्च अधिकारियों के साथ बाढ़ खंड के अधिकारियों को ठोस कार्ययोजना बनाकर उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। कहा कि आबादी की तरफ तेजी से बढ़ रही गंगा को रोकने के लिए अगर नदी में ड्रेजिग या ठोकर बनाने की आवश्यकता है तो इसके लिए बाढ़ विभाग तुरंत कार्रवाई शुरू करे।

राज्यमंत्री के साथ सीडीओ बद्री नाथ सिंह, अधीक्षण अभियंता भानु प्रताप सिंह व उनकी टीम माल्देपुर गंगा तट पर पहुंची जहां बाढ़ विभाग को आबादी की तरफ बढ़ रही गंगा को रोकने के लिए जरूरी उपाय करने पर विमर्श किया गया। इस दौरान मंत्री ने बाढ़ विभाग के इंजीनियरों से कहा कि एक सप्ताह के अंदर सर्वे कराएं। इसके बाद आवश्यकतानुसार ड्रेजिग या ठोकर निर्माण के लिए प्रोजेक्ट बनाकर भेजें। राज्यमंत्री ने दुबहड़ क्षेत्र में रेपुरा रिग बंधे का भी निरीक्षण किया और उसे भी दुरुस्त कराने का निर्देश अधिशासी अभियंता को दिया। इस मौके पर प्रधान नरेंद्र राय, पूर्व प्रधान विनोद राय, रामकुमार राय, कामेश्वर, बृजेश राय, रामनिवास, दिनेश राय, डिपल सिंह, प्रेम राय आदि मौजूद थे।

सरकार कटान रोकने को अविलंब ठोस कार्ययोजना बनाए

युवा चेतना के राष्ट्रीय संयोजक रोहित कुमार सिंह ने भी हैबतपुर, मालदेपुर, दरामपुर, विजयीपुर, रामपुर महावल सहित कई गांवों का जायजा लिया और सरकार से कटान रोकने के लिए अविलंब ठोस व कारगर कार्ययोजना बनाने की मांग की। बोले, युवा चेतना गांवों के अस्तित्व को बचाने हेतु संघर्षरत हैं। गंगा नदी से तेजी से हो रहे कटान से गांवों के अस्तित्व पर संकट आ गया है। कहा कि मुख्यमंत्री से लगायत तमाम मंत्रियों ने बलिया के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया कितु हैबतपुर सहित कटान की चपेट में आए गांवों के बचाव के लिए बांध निर्माण हेतु सरकार की ओर से कोई कदम नहीं उठाया गया। युवा चेतना की टीम ने वर्षा और कीचड़ के बीच मालदेपुर घाट पहुँचकर कटान से हो रहे नुक़सान का अवलोकन किया। श्री सिंह ने कहा की मोदी-योगी सरकार का विकास मॉडल फेल हो गया है सरकार को जनता की समस्याओं के प्रति कोई चिता नहीं है। इस दौरान अजय राय मुन्ना,अजय ओझा,मोहन सिंह,गुड्डु सिंह,नरोत्तम बाग़ी उपस्थित थे। बाढ़ व कटान पीड़ितों का अनशन

जासं, दुबेछपरा : पांचवें दिन भी जारी रहा क्रमिक अनशन। दर्जनो गांवों के ग्रमीणों द्वारा बाढ़ व कटान के संबंध में पांच सूत्रीय मांग को लेकर दुबेछपरा ढ़ाला पर स्थित हनुमान मंदिर पर शुक्रवार को भी क्रमिक अनशन जारी रहा। इस दौरान चंद्रकांत तिवारी, सर्वजीत पासवान, मैनेजर सिंह, रिकू तिवारी, दिवाकर दुबे, पंकज तिवारी, हरेराम चौधरी, मंजय शर्मा सहित दर्जनों गांव के कई लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी