बस्तियों में गंगधार, मुश्किल में जिंदगी

जागरण संवाददाता दुबेछपरा क्षेत्र की बस्तियों में गंगा का पानी फैलता जा रहा है। नदी उस पार

By JagranEdited By: Publish:Mon, 09 Aug 2021 06:51 PM (IST) Updated:Mon, 09 Aug 2021 06:51 PM (IST)
बस्तियों में गंगधार, मुश्किल में जिंदगी
बस्तियों में गंगधार, मुश्किल में जिंदगी

जागरण संवाददाता, दुबेछपरा : क्षेत्र की बस्तियों में गंगा का पानी फैलता जा रहा है। नदी उस पार बसे नौरंगा में भी तबाही शुरू हो चुकी है। इन गांवों तक कोई सुविधा भी नहीं पहुंच पा रही है। इस पंचायत के भुवाल छपरा चारों तरफ से घिर गया है। सड़कों पर पानी होने से आवागमन भी बाधित है। 20 हजार की आबादी पर हर तरफ से संकट में हैं। गांव तक मदद पहुंचाने में भी प्रशासन को दिक्कतें हो रही हैं।

------------------

एनएच-31 पर चढ़ सकता बाढ़ का पानी

गंगा में बढ़ाव इसी तरह जारी रहा तो राष्ट्रीय राज मार्ग-31 पर भी गंगा का पानी चढ़ सकता है। राजमार्ग 31 से सिचाई विभाग के बंधे तक प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत बनी सड़क पर पानी फैल गया है। बुधनचक, बड़का बुधन चक व मठिया समेत कुल छह गांव जलमग्न होने के कगार पर हैं। ग्राम पंचायत जगदेवा, पांडेय पुर के सभी रास्ते बंद हो गए हैं। पांडेयपुर ढाला से आवागमन जारी है।

----------------- घरों में प्रवेश करने लगा पानी, गिर रहे मकान

ग्राम पंचायत गोपालपुर के उदई छपरा में अब पानी घरों के अंदर प्रवेश करने लगा है। इससे लोगों की मुश्किलें और भी बढ़ गई हैं। जिला प्रशासन जो लोग सड़क पर हैं, उनकी सुधि तो ले रहा है लेकिन गांवों में किसी को कोई राहत नहीं मिल रही है। सोमवार को उदई छपरा निवासी मोतीलाल उपाध्याय के मकान का बचा हुआ अवशेष गिर गया। अपने-अपने मकान को लेकर गांव के लोग भयभीत हैं। --भोजन और भूंसा का वितरण शुरू

जिला प्रशासन की ओर से रविवार की शाम से दूबे छपरा में एनएच-31 के किनारे डेरा डाले लोगों में पका-पकाया भोजन वितरित किया जाने लगा है। पशुओं के लिए भूंसा भी वितरित किया जा रहा है। जरनेटर से लाइट की व्यवस्था की गई है। बाढ़ पीड़ित अपने स्तर से भी रहने और भोजन की व्यवस्था कर रहे हैं। हालात भयावह होने पर कई प्राइवेट स्कलों में भी व्यवस्था की जा रही है, जहां बाढ़ पीड़ित लोगों को रखा जाएगा।

-------------------------

नाविक वसूल रहे अधिक किराया

बाढ़ पीड़ितों की सहायता में कई लोग आगे आ रहे हैं, वहीं नौरंगा और भुवाल छपरा लोगों को गांव से बाहर ले जाने के लिए नाविक प्रति यात्री 20 से 50 रुपये वसूल रहे हैं। प्रशासन का इस पर कोई ध्यान नहीं है। नौरंगा के ग्राम प्रधान सुरेन्द्र ठाकुर ने कहा कि किराया की बात मुझे मालूम नहीं है। किराए वसूलना गलत है। ऐसे नाविकों की पहचान कर दंडित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी