तिरंगा में लिपटा जवान का शव देख ठहरी विसर्जन यात्रा, बजने लगे देश भक्ति तराने

जागरण संवाददाता बलिया गड़वार के पड़वार निवासी बीएसएफ-39 बटालियन अम्बासा (त्रिपुरा) में एए

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 07:55 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 07:55 PM (IST)
तिरंगा में लिपटा जवान का शव देख ठहरी विसर्जन यात्रा, बजने लगे देश भक्ति तराने
तिरंगा में लिपटा जवान का शव देख ठहरी विसर्जन यात्रा, बजने लगे देश भक्ति तराने

जागरण संवाददाता, बलिया : गड़वार के पड़वार निवासी बीएसएफ-39 बटालियन अम्बासा (त्रिपुरा) में एएसआइ जीडी के पद पर तैनात रहे 52 वर्षीय जवान रामजी यादव का शव शुक्रवार को त्रिपुरा से बिहार के रास्ते बलिया आ रहा था। मांझी के उस पार आठ किमी में देवी प्रतिमा विर्सजन की शोभा यात्रा निकली गई थी। कई वाहनों पर आर्केस्ट्रा पर देवी गीत के धुनों पर युवा थिरक रहे थे। तभी रात में करीब 10 बजे शव लदा बीएसएफ का वाहन वहां पहुंचा। रास्ता जाम था। तिरंगा में लिपटा शव देखते ही विसर्जन यात्रा तुरंत ठहर गई। पांच मिनट सन्नाटे के बाद आरर्केस्ट्रा वालों ने धुन छोड़ा..ऐ मेरे वतन के लोगों, जरा आंख में भर लो पानी..। फिर क्या था। कुछ देर के लिए सभी लोग भावुक हो गए। विसर्जन यात्रा में शामिल तीन हजार लोग जहां खड़े थे, वहीं जवान को श्रद्धांजलि देने लगे। आम जनमानस की यह श्रद्धा देख शव लेकर आ रहे बीएसएफ जवान भी भावुक हो गए। धुन खत्म होने के बाद यात्रा में शामिल लोगों ने रास्ता देकर शव लदे वाहन को आगे निकाला। रामजी यादव 20 अक्टूबर को त्रिपुरा में ही सेना के वाहन से अम्बासा कैंट से गोविदपुर चौकी जा रहे थे। बारिश के चलते रास्ते में वाहन अनियंत्रित होकर पलट गया। रामजी यादव एवं वाहन चालक की घटना स्थल पर ही मौत हो गई थी।

------------------

घर पर शव पहुंचते ही मचा कोहराम

रतसर : बीएसएफ के जवान रामजी यादव का शव पड़वार गांव में पहुंचते ही कोहराम मच गया। घर के स्वजनों की इसकी सूचना पहले ही मिल चुकी थी। एक तरफ भाई फफक कर रो रहे थे तो दूसरी ओर पत्नी पुष्पा देवी सदमें से बार-बार बेहोश हो जा रही थी। जवान के तीन और भाई भी सेना से सेवानिवृत्त के बाद घर पर हैं। तिरंगा में लिपटे जवान का शव को पहुंचने पर अंतिम संस्कार से पूर्व बीएसएफ के जवानों ने अंतिम सलामी दी। सपा के जिलाध्यक्ष राजमंगल यादव, पूर्व मंत्री नारद राय, सोहांव प्रमुख प्रतिनिधि बंशीधर यादव एवं जिला पंचायत अध्यक्ष आनन्द चौधरी सहित अन्य जन प्रतिनिधि भी जवान के घर पहुंच कर शोक संवेदना व्यक्त किए।

------------------

नौ माह पूर्व छोटे पुत्र की भी सड़क हादसे में हुई थी मौत

बीएसएफ के जवान रामजी यादव के दो पुत्रों में 23 वर्षीय बड़ा पुत्र विकास यादव पढ़ाई करने के साथ ही साथ सेना में भर्ती के लिए तैयारी कर रहे हैं, जबकि छोटे पुत्र 19 वर्षीय प्रशान्त यादव की इसी वर्ष 31 जनवरी को अपने पिताजी को ड्यूटी पर पहुंचाने के लिए फेफना गए थे, तभी घर वापस लौटते समय फेफना थाना क्षेत्र के बलेजी गांव के समीप ट्रक से टक्कर होने के कारण मौत हो गई थी।

chat bot
आपका साथी