10 फीसद बढ़ा लोड, रोज 41 मेगावाट बिजली की खपत

जागरण संवाददाता बलिया शहर में बिजली जनता तो झटके रही है। ग्रामीण क्षेत्रों के हालात भी

By JagranEdited By: Publish:Sun, 06 Jun 2021 05:54 PM (IST) Updated:Sun, 06 Jun 2021 05:54 PM (IST)
10 फीसद बढ़ा लोड, रोज 41 मेगावाट बिजली की खपत
10 फीसद बढ़ा लोड, रोज 41 मेगावाट बिजली की खपत

जागरण संवाददाता, बलिया : शहर में बिजली जनता तो झटके रही है। ग्रामीण क्षेत्रों के हालात भी ठीक नहीं है। ट्रांसफार्मर जल रहे हैं। लो वोल्टेज की समस्या से भी लोग परेशान हैं। जून में शहर की खपत 41.372 मेगावाट पहुंच गई। यह आंकड़ा मई के मुकाबले 10 फीसद बढ़ी है। मई में 41.330 मेगावाट लोड था। विभाग का दावा है कि शहर में 24 घंटे के सापेक्ष 23 घंटे बिजली दी जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में 18 घंटे के सापेक्ष 17 घंटे विद्युत आपूर्ति हो रही है लेकिन उपभोक्ता अपनी व्यथा अलग बताते हैं। उपभोक्ताओं का कहना है कि शहर के हर मोहल्ले में लोग गर्मी में परेशानी झेल रहे हैं। 23 घंटे विद्युत आपूर्ति की बात गलत है। शहर को 15 घंटे बिजली मिल रही है, लेकिन उसका भी कोई रोस्टर नहीं है। हर एक घंटे फाल्ट व जर्जर सिस्टम के चलते ट्रिपिग और लो वोल्टेज की समस्या आ रही है।

---------------- बोले अधिशासी अभियंता-जल्द बदलेंगे हालात विद्युत वितरण खंड द्वितीय के अधिशासी अभियंता चंद्रेश उपाध्याय ने बताया कि जल्द शहर में विद्युत आपूर्ति में बाधक समस्याओं का निदान किया जाएगा। दिन में दो और रात में एक टीम गठित कर दी गई है। जहां पर ट्रांसफार्मर जल रहे हैं, वहां के लिए तत्काल मोबाइल ट्रांसफार्मर की व्यवस्था की जा रही है। ये ट्रांसफार्मर वाहनों पर लदे रहेंगे। लो वोल्टेज की समस्या भी कम हो जाएगी। अभी लोड बढ़ने के कारण ट्रिपिग की समस्याएं उत्पन्न हुई हैं। उसे भी सुधारा जा रहा है।

---------------------------------

18 घंटे बिजली देने का दावा फेल सुखपुरा : ग्रामीण क्षेत्रों में 18 घंटे बिजली देने का दावा फेल हो गया है। गर्मी में घरेलू उपयोग हेतु बिजली कनेक्शन लेने वाले काफी परेशान है। शिकायत करते-करते उपभोक्ता थक चुके हैं लेकिन विद्युत आपूर्ति दुरूस्त नहीं हो रही है। सब स्टेशन सुखपुरा से जुड़े दर्जनों गांवों की स्थिति बदतर है।

----------------- लो वोल्टेज की समस्या से सब परेशान बैरिया : विधानसभा क्षेत्र की बिजली व्यवस्था पर सरकार या जनप्रतिनिधि का ध्यान नहीं है। अफसरों की लापरवाही से लोगों में नाराजगी है। विद्युत उपकेंद्र बैरिया व ठेकहा की बात करें तो वहां पर लो वोल्टेज की समस्या से सभी तंग हैं। दलन छपरा के दिलीप सिंह, रिकू शर्मा, दिलीप तिवारी, मंटन पांडेय, टुनटुन पांडेय, रामपुर के प्रधान प्रतिनिधि सुग्रीव पासवान आदि ने बिजली विभाग को चेताया है कि लो वोल्टेज की समस्या दूर नहीं की गई तो उपभोक्ता आंदोलन को बाध्य होंगे।

chat bot
आपका साथी