सहकारी समितियों पर खाद-बीज नहीं, अन्नदाता संकट में

जासं बैरिया (बलिया) मौसम की बेरूखी के कारण पहले से परेशान किसानों की पीड़ा साधन सहकारी समितियों पर खाद बीज के अभाव से और बढ़ गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 08:20 PM (IST) Updated:Wed, 20 Nov 2019 08:20 PM (IST)
सहकारी समितियों पर खाद-बीज नहीं, अन्नदाता संकट में
सहकारी समितियों पर खाद-बीज नहीं, अन्नदाता संकट में

जासं, बैरिया (बलिया) : मौसम की बेरुखी के कारण पहले से परेशान किसानों की पीड़ा साधन सहकारी समितियों पर खाद बीज के अभाव से और बढ़ गई है। रबी के फसल की बोआई चल रही है, कितु क्षेत्र के अधिकतर साधन सहकारी समितियों पर उर्वरक व उन्नत किस्म के बीज उपलब्ध नहीं हैं। फलस्वरूप किसान खुले बाजार से खाद-बीज खरीदने को मजबूर हो रहे हैं। बाजार में बिकने वाली खाद व बीज असली है या नकली, यह सोचकर किसान काफी परेशान हैं।

बाढ़ के कारण खरीफ की फसल इस क्षेत्र में पूरी तरह नष्ट हो गई थी। वहीं रबी की फसल बोआई के समय साधन सहकारी समितियों पर खाद-बीज गायब है। किसानों का कहना है कि साधन सहकारी समितियों से खरीदी जाने वाली खाद व बीजों की विश्वसनीयता होती है कितु बाजारों में बिकने वाले खाद-बीजों की विश्वसनीयता नहीं होती है। किसानों ने इस बाबत जिलाधिकारी का ध्यान अपेक्षित करते हुए क्षेत्र के सभी साधन सहकारी समितियों पर किसानों के हित में पर्याप्त मात्रा में खाद बीज उपलब्धता हेतु कार्यवाही करने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी