रिजल्ट से असंतुष्ट विद्यार्थी दे सकेंगे अंक सुधार की परीक्षा

जागरण संवाददाता बलिया यूपी बोर्ड की घोषित हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणामों से जो

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Aug 2021 05:59 PM (IST) Updated:Wed, 25 Aug 2021 05:59 PM (IST)
रिजल्ट से असंतुष्ट विद्यार्थी दे सकेंगे अंक सुधार की परीक्षा
रिजल्ट से असंतुष्ट विद्यार्थी दे सकेंगे अंक सुधार की परीक्षा

जागरण संवाददाता, बलिया : यूपी बोर्ड की घोषित हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणामों से जो विद्यार्थी असंतुष्ट हैं, वे अब अंक सुधार की परीक्षा दे सकते हैं। उन्हें बिना परीक्षा शुल्क दिए एक या अधिक विषयों में शामिल होने का मौका दिया जा रहा है।

परीक्षा 18 सितंबर से 6 अक्टूबर के बीच कराई जाएगी। परीक्षा में शामिल होने को ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट पर 27 अगस्त तक किया जा सकता है। कोरोना की दूसरी लहर में यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट 2021 की परीक्षा निरस्त कर दी गई थी। दोनों कक्षाओं में पंजीकृत छात्र-छात्राओं का बिना परीक्षा लिए परिणाम घोषित किया गया था। पूर्व की कक्षाओं में मिले अंकों को आधार बनाया गया था।

हाईस्कूल व इंटर का परिणाम 31 जुलाई को घोषित हुआ था। उस समय कहा गया था कि जो पंजीकृत विद्यार्थी अंक सुधार की परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें अगली बोर्ड परीक्षा में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा, उनका परीक्षाफल 2021 ही माना जाएगा। डीआइओएस डा. ब्रजेश मिश्र ने बताया कि शर्त यह होगी कि परीक्षार्थियों को मूल्यांकन में मिले अंक ही मान्य होंगे, उनका 31 जुलाई को घोषित रिजल्ट अमान्य हो जाएगा। यानी जो विद्यार्थी अभी उत्तीर्ण हैं और अंक सुधार परीक्षा में शामिल होने पर फेल हुए तो उन्हें फेल ही माना जाएगा। हाईस्कूल परीक्षा 12 दिन और इंटरमीडिएट की परीक्षा 15 दिन में होगी।

------------

--ऐसे करें आवेदन

विद्यार्थी 27 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। उन्हें बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध आवेदन पत्र के प्रारूप को डाउनलोड करना होगा या विद्यालय से प्राप्त करके उसे भरकर प्रधानाचार्य के यहां 27 अगस्त तक जमा करना होगा। प्रधानाचार्यों को आवेदनों का परीक्षा विवरण, परीक्षार्थी का अनुक्रमांक व आवेदित विषयों की सूचना वेबसाइट पर अपने लागिन से 29 अगस्त दोपहर 12 बजे तक अनिवार्य रूप से अपलोड करनी होगी। मिले आवेदन पत्रों के अनुसार विद्यालय व जिलावार परीक्षा केंद्र तय किए जाएंगे।

--------------

यूपी बोर्ड में कक्षा 9 से 12 तक 15 सितंबर तक होगा प्रवेश

यूपी बोर्ड में कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थी 15 सितंबर तक प्रवेश ले सकेंगे। परीक्षा शुल्क जमा कराने की अंतिम तिथि 22 सितंबर है। विद्यार्थियों का शैक्षिक विवरण परिषद की वेबसाइट पर छह अक्टूबर तक अपलोड कराना है। 22 सितंबर के बाद 100 रुपये विलंब शुल्क के साथ 23 से 29 सितंबर तक जमा कर सकते हैं। ऑनलाइन अपलोडिग की अंतिम तिथि 10 से 20 अक्टूबर तक है। संशोधन की तिथि 14 से 20 अक्टूबर है।

----------

कक्षा 9 व 11 का पंजीकरण छह अक्टूबर तक

कक्षा 9 व 11 का पंजीकरण शुल्क 50 रुपये प्रति छात्र की दर से छह अक्टूबर तक जमा करना होगा। शैक्षिक विवरणों को चेक करने की तिथ 7 से 9 अक्टूबर तक है। संशोधन के लिए 10 से 17 अक्टूबर तक तिथि निर्धारित की गई है। अभ्यर्थियों की फोटोयुक्त नामावली, अंक पत्र की एक प्रति जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में भेजने की तिथि 25 अक्टूबर है।

chat bot
आपका साथी