पकड़ी ड्रेन में सिल्ट व झाड़-झंखाड़, किसान चितित

जागरण संवाददाता पूर (बलिया) विकास खंड पंदह अंतर्गत पकड़ी ताल से निकलने वाली ड्रेन की सफा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 07:48 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 07:48 PM (IST)
पकड़ी ड्रेन में सिल्ट व झाड़-झंखाड़, किसान चितित
पकड़ी ड्रेन में सिल्ट व झाड़-झंखाड़, किसान चितित

जागरण संवाददाता पूर (बलिया) : विकास खंड पंदह अंतर्गत पकड़ी ताल से निकलने वाली ड्रेन की सफाई इस साल भी नहीं हो सकी है। इससे किसानों की चिता बढ़ गई है। इसके ओवरफ्लो होने से हर साल सैकड़ों किसानों की धान की फसल पानी में डूब कर बर्बाद हो जाती है।

रक्सा नाले से निकली यह ड्रेन आगे जाकर भेड़िया नाले में मिल जाती है। इसके किनारे बसे दर्जनों गांवों के सैकड़ों किसानों की खेती इस पर निर्भर है। किसानों का आरोप है कि ड्रेन की सफाई के नाम पर हर साल खिलवाड़ किया जाता है। ठेकेदार लाखों रुपये डकार जाते हैं लेकिन स्थिति जस की तस बनी रहती है। सिल्ट और झाड़ झंखाड़ से पटी ड्रेन में पानी बढ़ने के बाद वह ओवरफ्लो हो जाती है। इसका खामियाजा किसानों को भुगतना पड़ता है। ड्रेन की सफाई न होने से क्षेत्र के पकड़ी, मंझरिया, सहलाई, बंजारी सरया, पहराजपुर, तराजपाली, खवासपुर, मेउली कनासपुर के किसानों को अधिक परेशानी होती है। इस वर्ष भी पकड़ी ड्रेन और भेड़िया नाले की सफाई के नाम पर करोड़ों रुपये का बंदरबांट किया गया है।

किसान रामशंकर ने बताया कि संबंधित ठेकेदार द्वारा सफाई के नाम पर एक दिन जेसीबी चलाकर खानापूर्ति कर दी गई। अभी भी यह ड्रेन सिल्ट और झाड़ झंखाड़ से पटी है।

chat bot
आपका साथी