खेती-किसानी, शिक्षा, स्वास्थ्य संग खेलकूद पर जोर

जागरण संवाददाता बलिया जिला योजना 2021-22 में खेती-किसानी शिक्षा स्वास्थ्य संग खेलकूद पर विश

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 06:15 PM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 06:15 PM (IST)
खेती-किसानी, शिक्षा, स्वास्थ्य संग खेलकूद पर जोर
खेती-किसानी, शिक्षा, स्वास्थ्य संग खेलकूद पर जोर

जागरण संवाददाता, बलिया : जिला योजना 2021-22 में खेती-किसानी, शिक्षा, स्वास्थ्य संग खेलकूद पर विशेष जोर दिया गया है। साथ ही ग्रामीण विकास को तवज्जो देते हुए पर्यटन व सहकारिता के क्षेत्र में भी अच्छे-खासे प्रस्ताव अनुमोदित किए गए हैं।

कृषि एवं पशुपालन के लिए पिछली बार 7.65 करोड़ के सापेक्ष 7.43 करोड़, ग्राम्य विकास के लिए 207 के सापेक्ष 262 करोड़, शिक्षा व खेलकूद पर 19 की जगह 40 करोड़, चिकित्सा एवं शिक्षा पर 32 के सापेक्ष 34 करोड़ रुपये के प्रस्ताव अनुमोदित किए गए हैं। सहकारिता क्षेत्र के लिए पिछली बार आठ करोड़ के सापेक्ष इस बार भी उतनी ही धनराशि निर्धारित की गई है। इससे सहकारी समितियों के भवनों की दशा भी सुधारी जाएगी। पर्यटन क्षेत्र के लिए पिछली बार पांच करोड़ के सापेक्ष लगभग उतने के ही प्रस्ताव अनुमोदित किए गए हैं। इससे जनपद के 30 से अधिक धार्मिक व ऐतिहासिक स्थलों को विकसित किया जाएगा।

---------------

सात हजार निश्शुल्क बोरिग

जिला योजना में किसानों का ध्यान भी रखा गया है। उन्हें खेती-किसानी में परेशानी न हो इसके लिए सिचाई एवं जल संसाधन के मद में सात करोड़ के प्रस्ताव हैं। इसमें लघु व सीमांत किसानों के लिए सात हजार निश्शुल्क बोरिग के लिए व्यवस्था की गई है।

--------------

गन्ने की खेती को बढ़ावा

कृषि विभाग के अंतर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन, गन्ना की खेती को बढ़ावा, उन्नतशील बीज उत्पादन-वितरण, पशुपालन व टीकाकरण सहित अधूरे कार्य कराए जाएंगे। साथ ही दुग्ध उत्पादन बढ़ाने के लिए समितियों का गठन किया जाएगा।

-------------

बनाए जाएंगे सात खेल छात्रावास

जिला योजना में शिक्षा के साथ खेलकूद पर फोकस किया गया है। इसमें सर्व शिक्षा अभियान, मिड-डे मील, बेसिक शिक्षाधिकारी कार्यालय भवन सहित अन्य प्रस्ताव शामिल हैं। खेलकूद के लिए सात खेल छात्रावास बनाने की योजना है। इसके अलावा दो संस्थानों के कार्य की बात भी शामिल की गई है।

chat bot
आपका साथी