आरटी-पीसीआर लैब शीघ्र, छह और वेंटीलेटर होंगे चालू

------------------- जागरण संवाददाता बलिया जिलाधिकारी अदिति सिंह ने शनिवार को कलेक्ट्रेट

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 06:21 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 06:21 PM (IST)
आरटी-पीसीआर लैब शीघ्र, छह और वेंटीलेटर होंगे चालू
आरटी-पीसीआर लैब शीघ्र, छह और वेंटीलेटर होंगे चालू

-------------------

जागरण संवाददाता, बलिया : जिलाधिकारी अदिति सिंह ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में स्वास्थ्य विभाग व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर कोविड रोकथाम की तैयारियों की समीक्षा की। कहा कि वेंटीलेटर के नहीं चलने की बात अब सुनने में नहीं आनी चाहिए। आरटीपीसीआर लैब के संचालन में देरी पर नाराजगी जताई। सीएमएस डॉ. बीपी सिंह ने एलटी स्टाफ की कमी की समस्या बताई। इस पर डीएम ने नाराजगी जताते हुए कहा, पिछले दो माह से स्टाफ की कमी क्यों नहीं बताया। सीएमओ को निर्देश दिए कि आज ही इनको लैब टेक्नीशियन दें। आक्सीजन जनरेटर चलाने के लिए 46 से 50 केवी के जनरेटर की आवश्यकता पर कहा कि जब तक जनरेटर क्रय नहीं हो पाता है तब तक किराए या अन्य किसी तरह जनरेटर की व्यवस्था करें। आक्सीजन जनरेटर को 22 मई तक शुरू करने की बात सामने आने पर जिलाधिकारी ने कहा कि कम्पनी की ओर से इसको इन्स्टाल करने के लिए शासन में 21 मई की तिथि तय की गयी है।

-----------

18 वेंटीलेटर को सक्रिय कर भेजें फोटो-वीडियो

वेंटीलेटर संचालन के लिये एनेस्थिसिया के डॉ. अभिषेक से जरूरी जानकारी ली। बताया कि 11 वेंटीलेटर चालू है, जबकि छह वेंटीलेटर कनेक्टर लगने के बाद शुरू होंगे। एक वेंटीलेटर का मॉनिटर शॉट हो गया है। डीएम ने कहा कि असर्फी अस्पताल के टेक्नीशियन छह वेंटीलेटर में कनेक्टर लगाने गए हैं। उनसे समन्वय बनाकर ठीक करा लें । सभी 18 वेंटीलेटर को चालू हालत में कार्य करते हुए ही फोटो व वीडियो भेजें।

----------------- तीन शव वाहन उपलब्ध, जरूरत पड़ने पर करें सम्पर्क

बलिया: मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ राजेन्द्र प्रसाद ने बताया कि इस समय तीन शव वाहन उपलब्ध हैं, जिसकी जरूरत पड़ने पर संजय सिंह (9452099996), भगवान (9506322181) व रमेश ड्राइवर (7376369217) से सम्पर्क किया जा सकता है। दो और शव वाहन का संचालन जल्द शुरू हो जाएगा।

--------------- कॉलिग कर ले रहे फीडबैक, दूसरी डोज की दे रहे सूचना

इटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर से लगातार होम आइसोलेट में रह रहे मरीजों से फीडबैक लिया जा रहा है। शनिवार को भी दो हजार से अधिक मरीजों से बात की गयी। 42 ऐसे मरीज मिले, जिनको किसी प्रकार की परेशानी है। उनको कंट्रोल रूम में तैनात डॉक्टरों से बात कराया गया और उनकी परेशानी के हिसाब से दवा लेने को कहा गया। सेंटर के जरिए उनको भी फोन किया जा रहा है, जो वैक्सीन की पहली डोज ले चुके हैं और दूसरी डोज लेने का समय हो गया है। सीडीओ प्रवीण वर्मा के नेतृत्व में इस कार्य में प्रमाद श्रीवास्तव, संजय पांडेय, अनिल गुप्ता, सौरभ गुप्ता, ज्योति प्रकाश, शेफाली, स्वाति के साथ दो दर्जन से अधिक लोग लगे हैं।

chat bot
आपका साथी