जिम्मेदार नदारद, अपनी बारी को लेकर किसानों में टकराव

गेहूं क्रय केंद्र पर शासन द्वारा अचानक बदले गए नियम और

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 05:39 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 06:09 PM (IST)
जिम्मेदार नदारद, अपनी बारी को लेकर किसानों में टकराव
जिम्मेदार नदारद, अपनी बारी को लेकर किसानों में टकराव

जागरण संवाददाता, बिल्थरारोड (बलिया) : गेहूं क्रय केंद्र पर शासन द्वारा अचानक बदले गए नियम और 15 जून तक गेहूं क्रय की अंतिम तिथि तय होने के बाद किसानों की फजीहत कम होने का नाम नहीं ले रही है। विभागीय कर्मचारियों की लापरवाही और मनमानी से गेहूं की तौल करा पाना किसानों के लिए किसी जंग जीतने से कम नहीं है। बिल्थरारोड कृषि मंडी परिसर में ही विपणन विभाग और मंडी समिति का दो अलग-अलग गेहूं क्रय केंद्र है। यहां मंडी समिति के केंद्र पर तो अक्सर बिचैलियों का ही गेहूं क्रय होने का आरोप लगता रहा है और क्षेत्रीय प्रशासनिक अधिकारी अंजान होते है।

यहां तैनात संबंधित कर्मचारी द्वारा बिचैलियों की मिलीभगत से बिना नंबर के ही किसानों के रजिस्ट्रेशन पर प्रति क्विंटल पर कमीशन लेकर बिचैलियों का गेहूं क्रय किया जा रहा है। वहीं कृषि मंडी में संचालित विपणन विभाग के गेहूं क्रय केंद्र पर शनिवार को सुबह 11 बजे तक कोई सक्षम कर्मचारी व अधिकारी नहीं थे। इस बीच विभागीय अधिकारियों द्वारा लगाएं गए नंबर के आधार पर 12 जून के लिस्ट के नाम होने का दावा करते हुए फरसाटार गांव के किसान अपना गेहूं लेकर तौल कराने को पहुंचे तो कुछ अन्य किसानों ने विगत 8 और 11 जून के लिस्ट में होने के बावजूद अब तक तौल होने का हवाला देकर अपना गेहूं तौल कराने का दबाव देने लगे। जिससे उक्त किसानों के बीच जमकर तू-तू,मैं-मैं हुआ। क्रय केंद्र के हालात यह है कि सैकड़ों किसानों का मंडी केंद्र पर नंबर तो लग गया है कितु अब सीमित समय के कारण सभी का गेहूं क्रय नही हो पा रहा है।

बेलहरी में भी बिचौलियों का कब्जा

जासं, मझौवा (बलिया) : गेंहू क्रय केंद्र बेलहरी पर भी बिचौलियों का कब्जा है। वहां माौजूद किसानों का कहना है कि हमारी बारी आने के बाद भी तौल नहीं किया जा रहा है। पियरौंटा के किसान उपेन्द्र सिंह ने बताया कि उनका नंबर क्रमांक 14 था। अब 87 बताया जा रहा है। गेहूूं लाकर केंद्र पर रखा हूं लेकिन अभी तक तौल नहीं हो सका है। इसी तरह का आरोप शकुंतला राय, धनेश राय का भी था। केंद्र पर उपस्थित मझौंवा के किसान वीरेंद्र सिंह, विजय शंकर सिंह का कहना है कि हम दौड़ते-दौड़ते थक गए लेकिन केंद्र प्रभारी गेहूं का तौल नहीं करा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी