26 विद्यालयों में कायाकल्प प्रोजेक्ट रुका, बीडीओ सख्त

जागरण संवाददाता नगरा (बलिया) आपरेशन कायाकल्प के तहत शिक्षा क्षेत्र नगरा में 26 विद्यालय ऐस

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 07:44 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 07:44 PM (IST)
26 विद्यालयों में कायाकल्प प्रोजेक्ट रुका, बीडीओ सख्त
26 विद्यालयों में कायाकल्प प्रोजेक्ट रुका, बीडीओ सख्त

जागरण संवाददाता, नगरा (बलिया) : आपरेशन कायाकल्प के तहत शिक्षा क्षेत्र नगरा में 26 विद्यालय ऐसे हैं, जहां वर्तमान में कोई कार्य नहीं हो रहा है। योजना अन्तर्गत 19 पैरामीटर पर प्राथमिक व जूनियर हाईस्कूलों को आच्छादित करना है, इसमें दिव्यांग शौचालय का निर्माण प्राथमिकता के आधार पर करना है। योजना का सबसे दुखद पहलू तो यह है कि प्राथमिक विद्यालयों को सुविधाओं से लैस करने में न तो प्रधान ही रुचि ले रहे हैं न ही सचिव।

सीडीओ द्वारा आपरेशन कायाकल्प योजना की समीक्षा प्रतिदिन की जाती है इसके बाद भी योजना रफ्तार नहीं पकड़ रही है। खंड शिक्षा अधिकारी निर्भय नारायण सिंह भी इस बाबत ब्लाक पर बार-बार पत्राचार कर रहे हैं कितु नतीजा सिफर है। जिन विद्यालयों में आपरेशन कायाकल्प का कार्य नहीं हो रहा है उनमें प्राथमिक विद्यालय बाहरपुर, सरयांगुलाबराय, गोठाईं, बीबीपुर, जूनियर हाईस्कूल सुल्तानपुर, पड़सराजूडन, रामापट्टीतासपुर, अतरौली, भगवान यादव बस्ती, उरैनी, डूमाडांड, कंपोजिट मसूरिया, चचयां, पन्सवारा, पांडेयपुर, कंपोजिट विसरुफ, तिलकारी, जीपीएस भीमपुरा नंबर एक, अतरौली, बाराडीह, सरायचावट, इत्तूपुर, कंपोजिट करनी, अंवराईकला नंबर दो और रघुनाथपुर है। विद्यालयों में सरायचावट व चचयां स्थित विद्यालय नगर पंचायत का हिस्सा है। शिक्षा क्षेत्र नगरा में 139 प्राथमिक, जूनियर 21 व कंपोजिट 31 विद्यालय हैं।

----

नगरा विकास खंड में जिन विद्यालयों पर आपरेशन कायाकल्प के तहत कार्य नहीं हो रहे हैं वहां कार्य शुरु कराने हेतु सचिवों को निर्देश दिया जा चुका है। प्राथमिकता के आधार पर पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जाना है। आपरेशन कायाकल्प में रुचि न लेने वाले सचिवों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए संस्तुति की जाएगी।

- विनय कुमार वर्मा, खंड विकास अधिकारी, नगरा।

chat bot
आपका साथी