54 स्थानों पर सहेज रहे वर्षा जल, लगने लगे रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम

जागरण संवाददाता बलिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जल शक्ति अभियान कैच द रेन यानी वर्ष जल संचय

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 07:06 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 07:06 PM (IST)
54 स्थानों पर सहेज रहे वर्षा जल, लगने लगे रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम
54 स्थानों पर सहेज रहे वर्षा जल, लगने लगे रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम

जागरण संवाददाता, बलिया : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'जल शक्ति अभियान कैच द रेन' यानी वर्ष जल संचयन अभियान की शुरुआत की। जल संचयन की दिशा में बलिया में भी बड़ा काम शुरू हो चुका है। विभिन्न स्थानों पर 3180 रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम स्थापित लगाए जाने हैं। काम शुरू हो चुका है। 54 स्थानों पर काम पूरा हो चुका है। यहां पर वर्षा जल सहेजा जाने लगा है। बेसिक शिक्षा विभाग के 2669 भवनों और विद्यालयों पर रेन वाटर हार्वेस्टिग लगाया जाना है। सभी खंड विकास कार्यालय, जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय के अधीन 481 स्थानों, जिला प्रशिक्षण अधिकारी कार्यालय, स्टेडियम, ट्रेजरी, अग्निशमन कार्यालय, पुलिस आफिस समेत कई सरकारी कार्यालयों पर रेन वाटर हार्वेस्टिग के उपक्रम लगने लगे हैं। जल संरक्षण के नोडल श्याम सुंदर यादव ने बताया कि एक स्थान पर सिस्टम लगाने में डेढ़ से दो लाख का खर्च आ रहा है। यदि छत एक हजार वर्ग फीट में है तो वहां एक घंटे की बारिश में लगभग सात क्यूबिक मीटर पानी जमा होगा।

-------------- 270 तालाब निर्माणाधीन वित्तीय वर्ष 2019-20 में जनपद में मनरेगा के तहत 281 छोटे बड़े तालाबों का निर्माण कराया गया है, वहीं वित्तीय वर्ष 2020-21 में मनरेगा के तहत 270 तालाब निर्माणाधीन है। 50 फीसद कार्य पूरा हो चुका है। निर्माणाधीन तालाबों पर भी तेजी से कम कराया जा रहा है, जिनकी इस वित्तीय वर्ष की समाप्ति तक कार्य पूर्ण कराए जाने का प्रयास युद्ध स्तर पर जारी है। ------------ किसानों को दी गई है यह सुविधा शासन के निर्देशानुसार जनपद के समस्त किसानों को यह सुविधा भी प्रदान की गई है कि वे अपने खेतों में समतलीकरण व मेड़बंदी के द्वारा गड्ढे आदि की मदद से बरसात के पानी का संचय कर सकते हैं। उन्हें अपने ब्लाक पर तैनात जेई एमआई से संपर्क करके निर्धारित प्रारूप में फार्म भरकर मनरेगा के तहत अपने खेत में काम करवा सकते है।

-----वर्जन------ जनपद में विभिन्न स्थानों को चिन्हित व चयनित किए जाने का काम तेजी से चल रहा है। निकट भविष्य में इन स्थानों पर शासन के निर्देशानुसार काम भी शुरू कर दिया जाएगा। संबंधित विभागों से लगातार पत्राचार व संपर्क कर इसमें आगे की कार्रवाई की जा रही है। जो विभाग अनदेखी कर रहे हैं उन्हें रिमाइंडर भेजा जा रहा है। श्याम सुंदर यादव, नोडल अधिकारी व सहायक अभियंता, लघु सिचाई

chat bot
आपका साथी