बिना टेंडर होगी खरीद, दवाओं की कमी होगी दूर

जनपद के सरकारी अस्पतालों में दवाओं की भारी कमी है। मरीजों को र

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 04:38 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 04:38 PM (IST)
बिना टेंडर होगी खरीद, दवाओं की कमी होगी दूर
बिना टेंडर होगी खरीद, दवाओं की कमी होगी दूर

जागरण संवाददाता, बलिया : जनपद के सरकारी अस्पतालों में दवाओं की भारी कमी है। मरीजों को राहत मिलने के बजाय उनका मर्ज और बढ़ता जा रहा है। ऐसे में शासन के एक फैसले के बाद मरीजों व उनके परिजनों के लिए राहत की बात है। अब जल्द ही दवाओं की कमी दूर होगी।

निर्णय लिया गया है कि आपात स्थिति को देखते हुए स्थानीय स्तर पर दवा व उपकरणों की खरीद की जाएगी। इसके लिए टेंडर की आवश्यकता भी नहीं होगी। इस फैसले के बाद जिले में स्वास्थ्य महकमा तैयारी में जुट गया है।

प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार ने आदेश जारी किया है। प्रदेश के सरकारी अस्पताल, मेडिकल कालेज व चिकित्सा संस्थान दवा व उपकरण की खरीद कर सकेंगे। यह छूट तीन महीने के लिए रहेगी। 12 अप्रैल से 11 जुलाई के बीच खरीदारी को टेंडर प्रक्रिया में शामिल करना जरूरी नहीं होगा। मैन पावर के लिए भी यही व्यवस्था लागू की जाएगी।

--------------

तैयार की जाएगी दवा व

उपकरणों की सूची

शासन का आदेश मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने इस दिशा में काम शुरू कर दिया है। इसके तहत दवाओं व उपकरणों की सूची बनाई जाएगी। इसकी प्रक्रिया शीघ्र शुरू की जाएगी। एक सप्ताह में दवा व उपकरण की खरीद शुरू होने की उम्मीद है। सीएमओ डा. राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि शासन के फैसले से आपात स्थिति में लोगों को सहूलियत होगी। कम समय में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का प्रयास जारी है।

--------------

कई दवाओं का अभाव,

मुश्किल में इलाज

जिला अस्पताल में प्रतिदिन डेढ़ से दो हजार मरीज आते हैं। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच बुखार व एलर्जी की दवाओं की मांग बढ़ गई है। अस्पताल कर्मियों के मुताबिक इन दिनों पैरासिटामाल, इजो थ्रो माइसीन सहित कुछ अन्य जरूरी दवाएं तक मौजूद नहीं हैं। ओपीडी में बैठे चिकित्सक दवाइयां लिख रहे लेकिन वह दवा काउंटर पर न मिलने के कारण मेडिकल स्टोर से ऊंचे दामों में लेना पड़़ रहा है।

chat bot
आपका साथी