एहतियात का दम पर फटक नहीं पाया कोरोना

----------- जागरण संवाददाता बलिया शहर से सटे मुबारकपुर गांव निवासी एक संयुक्त परिवार

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 04:53 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 04:53 PM (IST)
एहतियात का दम पर फटक नहीं पाया कोरोना
एहतियात का दम पर फटक नहीं पाया कोरोना

-----------

जागरण संवाददाता, बलिया : शहर से सटे मुबारकपुर गांव निवासी एक संयुक्त परिवार ने एहतियात के दम पर कोरोना महामारी को घर की दहलीज से दूर रखा। इस परिवार के मुखिया सुदर्शन राय 75 वर्ष के हैं। उनके मार्गदर्शन में परिवार के कुल 20 सदस्यों ने नियमित दिनचर्या व खानपान से अपनी इम्यूनिटी मजबूत बनाए रखी। कोरोना की पहली लहर से ही इस परिवार ने खुद की रक्षा के साथ आस-पास के लोगों को भी प्रेरित करने का कार्य किया है। आज तक इस परिवार का कोई सदस्य संक्रमित नहीं हुआ है।

कोरोना का प्रकोप शुरू होने के बाद से इस परिवार ने बाजार से सब्जियों सहित अन्य सामान पर निर्भरता की। अपने खेत में सब्जी उगाकर उसका सेवन करना शुरू कर दिए। साथ ही अपने नींबू के पेड़ का सहारा मिला। दरवाजे पर पहले एक गाय हुआ करती थी तो कोरोना काल में एक गाय और खरीद ली गई। बच्चों से लेकर बड़े तक हल्दी दूध का सेवन करते हैं।

गांव में सुदर्शन राय व शिवशंकर राय का परिवार संयुक्त रूप से रहता है। इन लोगों का खाना एक साथ ही बनता है। सुदर्शन राय की पत्नी, तीन बेटे-बहुएं व चार बच्चे हैं। वहीं शिवशंकर की पत्नी, दो बेटे- बहुएं व दो बच्चे हैं। यह सभी एक छत के नीचे मिलजुलकर रहते हैं।

chat bot
आपका साथी