कोरोना काल में काम आएगी पीएम सम्मान निधि

प्रधनमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता को

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 06:38 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 06:38 PM (IST)
कोरोना काल में काम आएगी पीएम सम्मान निधि
कोरोना काल में काम आएगी पीएम सम्मान निधि

जागरण संवाददाता, बलिया : प्रधनमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता को लेकर किसान आशान्वित हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को इसकी आठवीं किस्त जारी की तो किसानों में उत्साह देखा गया। जनपद में 3.5 लाख किसानों का पंजीकरण इस योजना के लिए किया गया है।

खुश हुए किसान :

नगरा के अब्दुलपुर मदारी निवासी युवा किसान शैलेंद्र सिंह योजना का पैसा पाकर बहुत उत्साहित हैं। उनके मोबाइल पर जब मैसेज आया तो वे बहुत खुश हुए। उन्होंने कहा कि इस पैसे से कोरोना काल में बहुत मदद मिलेगी।

चिलकहर निवासी युवा किसान विजय शंकर सिंह प्रधानमंत्री सम्मान निधि का लाभ पाकर गदगद हैं। दोपहर बाद उनके मोबाइल पर मैसेज आया। उन्होंने कहा कि मुश्किल के इस दौर में इससे बहुत मदद मिलेगी।

बैरिया क्षेत्र के शुभनथहीं के रहने वाले किसान अरुण मिश्र के मोबाइल में दोपहर बाद तक मैसेज नहीं आया, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि पैसे खाते में आ गए होंगे। पिछली बार मिले पैसे का खेती के खर्च में उपयोग किए थे। इस बार कोरोना काल में घर खर्च में थोड़ी मदद मिलेगी।

-गोविदपुर के किसान अशोक पांडेय ने कहा कि यह योजना छोटे पैमाने पर खेती करने वाले किसानों के लिए संजीवनी है। इससे घरेलू जरूरतें पूरी करने में आसानी होती है। नई किस्त का इंतजार है। एक नजर में पीएम किसान सम्मान निधि योजना :

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को प्रतिवर्ष छह हजार रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाती है। इसका भुगतान दो हजार रुपये की तीन किस्तों में किया जाता है। इस राशि को सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित किया जाता है। केंद्र सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए यह योजना चलाई है। अब तक किसानों को सात किस्तें मिल चुकी हैं।

chat bot
आपका साथी