कार्य कराए बिना भुगतान, दो सचिव निलंबित

जागरण संवाददाता बलिया महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत बेलहर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 06:29 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 06:29 PM (IST)
कार्य कराए बिना भुगतान, दो सचिव निलंबित
कार्य कराए बिना भुगतान, दो सचिव निलंबित

जागरण संवाददाता, बलिया : महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत बेलहरी ब्लाक के ग्राम पंचायत रेपुरा व उदवन छपरा में बिना कार्य कराए ही लाखों का भुगतान हो गया है। जिला पंचायत राज अधिकारी अजय कुमार श्रीवास्तव ने जांच में दोषी पाए जाने पर रेपुरा के सचिव रविद्र नाथ व उदवन छपरा के भूपेश कुमार को निलंबित कर दिया है। जिलाधिकारी ने इन दोनों से गबन की धनराशि वसूलने व प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया है।

ग्रामीणों की शिकायत पर अपर आयुक्त मनरेगा, ग्राम विकास व आजमगढ़ के प्रविधिक परीक्षक की टीम ने स्थलीय जांच की थी। इस दौरान सामने आया कि नाली-खड़ंजा के नाम पर मिट्टी डालकर खानापूर्ति की गई थी। रेपुरा में 2.95 लाख व उदवन छपरा में 78 हजार रुपये गबन का मामला सामने आया है। टीम ने जांच रिपोर्ट जिलाधिकारी को सौंप दी। जिलाधिकारी के निर्देश पर दोनों सचिवों को निलंबित किया गया है। सचिव भूपेश कुमार को हनुमानगंज ब्लाक से संबंद्ध किया गया है।

लगातार दूसरे दिन हुई कार्रवाई :

सचिवों के निलंबन से विभाग में हड़कंप मचा है। एक दिन पहले हल्दी में सचिव संजय सिंह को सस्पेंड किया गया था। यहां पंचायत भवन के लिए सामानों की खरीद व अन्य व्यवस्थाओं सहित सामुदायिक शौचालय के निर्माण के नाम पर 35.58 लाख रुपये का भुगतान कराया गया था। शिकायत मिलने पर तीन सदस्यीय टीम ने जांच की। स्थलीय निरीक्षण में सामान नहीं मिले, पुराने हैंडपंप में सबमर्सिबल लगाया गया था और शौचालय भी अधूरा मिला। टीम की रिपोर्ट पर जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्र ने सचिव को निलंबित कर दिया।

chat bot
आपका साथी