बारिश से नष्ट हो रही धान की फसल, चिता में डूबे किसान

जागरण संवाददाता पूर (बलिया) बेमौसम बारिश होने की वजह से किसानों की धान की फसल खेतों म

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 07:28 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 07:28 PM (IST)
बारिश से नष्ट हो रही धान की फसल, चिता में डूबे किसान
बारिश से नष्ट हो रही धान की फसल, चिता में डूबे किसान

जागरण संवाददाता, पूर (बलिया) : बेमौसम बारिश होने की वजह से किसानों की धान की फसल खेतों में ही बर्बाद होने लगी है। रविवार व सोमवार के दिन तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से खेतों में ही धान की फसलें गिर गई हैं। इससे किसानों के सामने नई समस्या उत्पन्न हो गई है। किसान रमाशंकर यादव का कहना है कि धान अब तैयार हो रहे थे, तभी बारिश ने सब कुछ बिगाड़ दिया। खेतों में पानी लगे होने के कारण फसल नष्ट हो रही है। सरकार की ओर से क्षति का आकलन किया जाना चाहिए। किसानों के खेतों में जब धान के फसल ही नहीं बचेंगे तो वह क्रय केंद्र पर बिक्री कहां से करेंगे। यही दशा पूरे इलाके की है।

----------------------

40 फीसद गिर गई फसल

चिलकहर : क्षेत्र में बारिश और तेज हवा के कारण 40 फीसद धान की फसल खेतों में ही गिर गई है। खेतों में पानी लगा हुआ है। ऐसे में धान की कटाई को लेकर किसान चितित हैं। किसानों ने क्षतिपूर्ति की मांग की है।

--------------

अब बारिश हुई तो होगा बड़ा नुकसान

इंदरपुर : बारिश हुई तो किसानों को नुकसान होगा। किसान उम्मीद से धान की खेती किए हैं। फसल के काटने के दिन हैं तो बारिश से फसल नष्ट हो रही है। क्षेत्र के कुरेजी, पिपरा, सलेमपुर, छिब्बी, बसनवार, बर्रेबोझ, कैथी समेत पांडेयपुर, ताखा, सवन में ज्यादा नुकसान है।

-------------

फसल नुकसान के मुआवजे की मांग

मझौवा : बेलहरी विकासखंड के बलिया-बैरिया राष्ट्रीय राजमार्ग उत्तर बसे गांव के किसानों की भी क्षति हुई है। जलजमाव के कारण सोनवानी, विगही रोहूवा पुरास, परसिया, सुल्तानपुर, कृपालपुर, भरखोखा, बेलहरी, मुडाडीह, रुद्रपुर, गायघाट, मलिकपुरा, मझौवा, दीघार, पियरौंटा, रामपुर बलिहार, गंगापुर, नीरूपुर, बसुधरपार आदि इलाके की फसल पूरी तरह नष्ट हो गई है। क्षतिपूर्ति के लिए कृषि विभाग की ओर से सर्वे कराया गया है लेकिन सरकार की घोषणा नहीं हुई है। किसान उदय प्रताप सिंह, सूरज सिंह, अशोक सिंह, द्वारिका सिंह, रामदास यादव, जितेंद्र सिंह, राणा प्रताप सिंह, ललन सिंह, अनमोल सिंह, हरदेव सिंह, सुनील सिंह, हरदीश सिह, रामसेवक पांडेय, कौशल पांडेय व विजय मिश्र आदि ने मुआवजे की मांग की है।

chat bot
आपका साथी