जनता इंटर कालेज मे डीएलएड परीक्षा का एक पेपर निरस्त

सरकार के नकल रोकन के सारे प्रयास माफियाओं के आगे बेदम साबित हो रहे हैं। बात हाईस्कूूल या इंटरमीडिएट परीक्षा की हो या फिर शिक्षक बनने की आश लगाए भावी शिक्षकों की डीएलएड (बीटीसी) परीक्षा की। सभी परीक्षाएं नकल माफियाओं के चंगुल फंस चुकी हैं। इसका खुलासा मंगलवार को उस समय हुआ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Aug 2019 07:43 PM (IST) Updated:Tue, 20 Aug 2019 07:43 PM (IST)
जनता इंटर कालेज मे डीएलएड परीक्षा का एक पेपर निरस्त
जनता इंटर कालेज मे डीएलएड परीक्षा का एक पेपर निरस्त

जागरण संवाददाता, बलिया : सरकार के नकल रोकने के सारे प्रयास माफियाओं के आगे बेदम साबित हो रहे हैं। बात हाईस्कूल या इंटरमीडिएट परीक्षा की हो या फिर शिक्षक बनने की आस लगाए भावी शिक्षकों की डीएलएड (बीटीसी) परीक्षा की। सभी परीक्षाएं नकल माफियाओं के चंगुल फंस चुकी हैं। इसका खुलासा मंगलवार को उस समय हुआ जब डीआइओएस भाष्कर मिश्र ने जिले के एक केन्द्र के एक पेपर की परीक्षा को निरस्त करने की संस्तुति परीक्षा नियामक आयोग से की।

पिछले 17 अगस्त को नगरा क्षेत्र के जनता इंटर कालेज पर डीएलएड के हिंदी विषय की परीक्षा चल रही थी। औचक निरीक्षण में पहुंचे एसडीएम रसड़ा विपिन जैन ने वहां न सिर्फ परीक्षा की शुचिता को तार-तार होते पाया, बल्कि जांच के दौरान परीक्षा कक्ष से कई मोबाइल फोन भी बरामद किए गए। यही नहीं कुछ परीक्षार्थी अपना कक्ष बदल कर दूसरे कक्ष में परीक्षा देते मिले। परीक्षा केंद्र की दु‌र्व्यवस्था से नाराज एसडीएम ने डीआइओएस को वहां की स्थितियों से अवगत कराते हुए उक्त परीक्षा को निरस्त करने की सिफारिश की थी।

एसडीएम की रिपोर्ट पर डीआइओएस ने परीक्षा नियामक आयोग को पत्र भेजकर 17 अगस्त को कराई गई परीक्षा निरस्त करने की संस्तुति की है। इसकी भनक लगते ही केंद्र संचालक समेत विभिन्न विद्यालयों के परीक्षार्थियों की बेचैनी बढ़ गई। इस संबंध में डीआइओएस ने बताया कि शासन को पत्र भेज दिया गया है। परीक्षा की अगली तिथि व स्थान आयोग द्वारा तय किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी