स्कूलों की हकीकत परखेंगी लखनऊ की अफसर

जागरण संवाददाता बलिया परिषदीय विद्यालयों पर सरकार खूब धन खर्च कर रही है। जिले में 2250 ि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 05:55 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 05:55 PM (IST)
स्कूलों की हकीकत परखेंगी लखनऊ की अफसर
स्कूलों की हकीकत परखेंगी लखनऊ की अफसर

जागरण संवाददाता, बलिया : परिषदीय विद्यालयों पर सरकार खूब धन खर्च कर रही है। जिले में 2250 विद्यालय हैं, इनमें आपरेशन कायाकल्य के तहत 14 पैरामीटर पर 1362 और 19 पैरामीटर पर 80 स्कूलों में कार्य कराया गया है। 16 कस्तूरबा स्कूल भी संचालित हैं। हर दिन मिड डे मील बनता है। सरकार से इतना कुछ मिलने के बाद विद्यालयों की वास्तविक स्थिति और पठन-पाठन का स्तर आदि किस तरह का है, इसे करीब से परखने के लिए राज्य स्तरीय अधिकारी लगाए गए हैं।

जिले के विद्यालयों की जांच के लिए शासन से अपर परियोजना निदेशक सरिता तिवारी को नामित किया गया है। यह निरीक्षण 9,10, 13 व 14 दिसंबर को होना है। महानिदेशक स्कूल शिक्षा अनामिका सिंह की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि अधिकारी नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों के कम से कम पांच प्राथमिक व उच्च प्राथमिक और दो कस्तूरबा विद्यालयों में मिड डे मील वितरण की स्थिति को देखेंगे। यह भी देखेंगे कि अब तक जितने अभिभावकों को डीबीटी से धन मिल गया है, उस राशि से यूनीफार्म, स्कूल बैग, स्वेटर व जूता-मोजा आदि खरीदा गया या नहीं। नामित जांच अधिकारियों को हर बिदु की जांच के लिए प्रोफार्मा भी दिया गया है।

------------------

यूनीफार्म योजना की स्थिति

इस सत्र में परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या अभी तक 3.33 लाख पहुंच गई है, लेकिन यूनीफार्म, स्वेटर, जूता-मोजा आदि के लिए 105943 विद्यार्थियों के अभिभावकों के खातों में लगभग 12.61 करोड़ 81 हजार रूपये डीबीटी के माध्यम से भेज दिए गए हैं। -----वर्जन-----

शासन से हर जिले के लिए अलग-अलग अधिकारी नामित किए गए हैं। वे अपने स्तर से विद्यालयों की स्थिति को परखेंगे। जितने बच्चों के आधार का सत्यापन हो चुका था, डीबीटी से यूनीफार्म के लिए राशि भेजी दी गई है। अभिभावकों से कहा जा रहा है कि वे बच्चों के लिए यूनीफार्म, जूता-मोजा, स्वेटर आदि जल्द खरीद दें। सत्यापन का कार्य चल रहा है।

शिवनारायण सिंह, बेसिक शिक्षा अधिकारी

chat bot
आपका साथी