नंदी ग्राम का भूमि पूजन आज, मेले में उतरे दुधारू पशु

कश्तकारों को रेट हुआ फाइनल नंदी ग्राम में जमीन के रेट को लेकर चल रहे विवाद का निस्तारण बुधवार की देर शाम कैंप कार्यालय सिटी मजिस्ट्रेट डा. विश्राम की देखरेख में हुआ। इसमें नपा अध्यक्ष अजय कुमार ने पहले 1300 सौ रुपये प्रति एकड़ के बजाय अब 5200 रुपये प्रति एकड़ देने की घोषणा की। इस पर कश्तकारों ने अपनी सहमति जताई। सिटी मजिस्ट्रेट ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक मेला है। इसमें हर किसी का सहयोग जरूरी है। कश्तकारों ने मेला क्षेत्र में जमीन का रेट बढ़ाने की मांग की थी। डीएम ने रेट बढ़ाने का आश्वासन दिया गया था।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 10:36 PM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 10:36 PM (IST)
नंदी ग्राम का भूमि पूजन आज, मेले में उतरे दुधारू पशु
नंदी ग्राम का भूमि पूजन आज, मेले में उतरे दुधारू पशु

जागरण संवाददाता, बलिया: ऐतिहासिक ददरी मेले के पशु मेले की शुरूआत दीपावली के दिन ही शुरू हो गई थी। विधिवत भूमि पूजन शुक्रवार को नंदी ग्राम में होगा। इसके बाद से मेला पूरी तरह से चलने लगेगा। नंदी ग्राम में नपा के कैंप कार्यालय पर होने वाले नंदी ग्राम का भूमि पूजन में मुख्य अतिथि सांसद भरत ¨सह, विशिष्ट अतिथि सदर विधायक आनंद स्वरूप शुक्ला व कमिश्नर गगनराज करेंगे। गुरुवार को मेले में पशु व्यापारी उतरने लगे। इससे मेले की रौनक बढ़ने लगी है। पशुओं के खरीदार भी मेले में मोलभाव करते नजर आए। वहीं बिहार के व्यापारी भी छठ पूजा के बाद पशुओं की खरीद फरोख्त के लिए चल दिए है। पूरे दिन मेले में भूमि पूजन की तैयारी चलता रहा। मेले में नपा कार्यालय को पूरी तरह से सजाया गया है। वहीं चेयरमैन अजय कुमार ने मेले का निरीक्षण करते हुए भूमि पूजन स्थल का जायजा लिया। साथ ही पशु व्यापारियों की सुविधाओं को और बेहतर बनाने के लिए नपा कर्मियों को आवश्यक निर्देश दिए। इधर घोड़ों की भी खेप उतरने लगे है। पशुओं के इलाज के लिए पशु पालन विभाग द्वारा कैंप लगाया गया है। इसमें डा. बीके ¨सह, डा. एके मिश्रा व डा. केके मौर्या आदि पशुओं का इलाज एवं पशु व्यापारियों को उचित सलाह देते है। इसमें ब्रुक्स इंडिया व पूर्वांचल ग्रामीण चेतना समिति के सदस्य भी पूरी निष्ठा से लगे हुए हैं। 2.50 लाख की गाय बनीं आकर्षण का केंद्र

पशु मेले के नंदी ग्राम में आईं 2.50 लाख की गाय आकर्षण का केंद्र बनीं हुई हैं। जवहीं निवासी गुड्डू चौबे के पंडाल में एचएफ फिजियन गाय 2.50 लाख रुपये की है। इसे देखने के लिए काफी संख्या में पशु व्यापारी आकर मोल भाव कर रहे हैं। पशु पालक ने बताया कि एक समय दस लीटर दूध देते है। यह उत्तम नस्ल की गाय है वहीं 1.50 लाख की होस्टन फिजियन गाय भी लोगों को काफी पसंद आ रही है। यह एक समय 15 लीटर दूध देती है। यह व्यापारी 12 गाय व एक भैंस लेकर मेले में आए हुए हैं।

कश्तकारों को रेट हुआ फाइनल

नंदी ग्राम में जमीन के रेट को लेकर चल रहे विवाद का निस्तारण बुधवार की देर शाम कैंप कार्यालय सिटी मजिस्ट्रेट डा. विश्राम की देखरेख में हुआ। इसमें नपा अध्यक्ष अजय कुमार ने पहले 13 सौ रुपये प्रति एकड़ के बजाय अब 5200 रुपये प्रति एकड़ देने की घोषणा की। इस पर कश्तकारों ने अपनी सहमति जताई। सिटी मजिस्ट्रेट ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक मेला है। इसमें हर किसी का सहयोग जरूरी है। कश्तकारों ने मेला क्षेत्र में जमीन का रेट बढ़ाने की मांग की थी। डीएम ने रेट बढ़ाने का आश्वासन दिया गया था।

chat bot
आपका साथी