बलिया समेत 50 जिलों में पानी की एनएबीएल जांच

संग्राम सिंह बलिया जिले में जनता को अब पेयजल की राज्यस्तरीय जांच रिपोर्ट मिलेगी। इसके लिए उत्तर

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 06:10 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 06:10 PM (IST)
बलिया समेत 50 जिलों में पानी की एनएबीएल जांच
बलिया समेत 50 जिलों में पानी की एनएबीएल जांच

संग्राम सिंह, बलिया

जिले में जनता को अब पेयजल की राज्यस्तरीय जांच रिपोर्ट मिलेगी। इसके लिए उत्तर प्रदेश जल निगम की पुरानी लैब को नए कलेवर में ढाला जा रहा है। यहां एनएबीएल लैब (नेशनल एग्रीडेशन बोर्ड फार टेस्टिग एंड कैलीब्रेशन लेबोरट्री) स्थापित होगा। पानी के 35 तत्वों की जांच के लिए यहां आधुनिक मशीनें इंस्टाल की जा रही हैं। लखनऊ से उपकरण आ गए हैं। करीब 12 लाख रुपये परियोजना से खर्च किए जा रहे हैं। मार्च 2022 से जनता को 236 रुपये में फ्लोराइड और 70 रुपये में पीएच की जांच संभव हो सकेगी। ऐसी लैब मऊ, गाजीपुर, आजमगढ़, जौनपुर, चंदौली व भदोही समेत 50 जिलों में भी स्थापित करने की कवायद चल रही है। शासन ने सभी जांचों का शुल्क भी निर्धारित कर दिया है। अब आनलाइन शुल्क जमा करने के बाद उपभोक्ता पानी का सेंपल (एक लीटर अधिकतम) लैब लेकर आएंगे तो उन्हें दो दिन में आनलाइन रिपोर्ट मिल जाएगी। इस रिपोर्ट के आधार पर पेयजल को लेकर वे प्रभावी कार्रवाई कर सकते हैं।

----

400 सैंपलों की हर माह होती है जांच

वर्तमान समय पर जिला स्तरीय लैब में हर महीने पानी के 400 सैंपल की जांच होती है। पूरे जिले से इस लैब में सैंपल आते हैं। हालांकि इस लैब की रिपोर्ट भी अंतिम नहीं है। यदि मामला गंभीर और संवेदनशील होता है तो सैंपल लखनऊ लैब भेजे जाते हैं। लेकिन अब एनएबीएल रिपोर्ट को ही अंतिम माना जाएगा।

----

कोई भी व्यक्ति करवा सकेगा जांच

पानी की जांच कोई भी व्यक्ति करवा सकता है। लोगों के जेब पर सभी जांच का बोझ ना पड़े इसलिए विभाग नई प्रक्रिया की तैयारी में है। इसमें अब जिस चीज की जांच होगी, उसी का पैसा देना होगा। अभी तक सभी तरह की जांच कराने की बाध्यता थी, उपभोक्ता को सारी जांचों का पैसा देना होता था।

----

जिले में मार्च से एनएबीएल सक्रिय रुप से काम करने लगेगा। अभी ब्लाकों में ट्रेनिेंग दिया जा रहा है। लैब की खूबियां और उसके फायदे के बारे में भी लोगों को अवगत कराया जाएगा। इस दिशा में प्रभावी कार्य होंगे।

- मनोज कुमार कुशवाहा, सहायक अभियंता, उत्तर प्रदेश जल निगम

----

इन मशीनों की हुई आमद

- बीओडी इक्यूबेटर, टीडीएस मीटर, फ्लोराइड मीटर, आक्सीनेटर, पीएच मीटर, आटो ब्यूरेट, वाटर बाथ, हॉट प्लेट व बायोलॉजिकल मशीन आदि।

chat bot
आपका साथी