गंगा में बहा डंप करोड़ों का अवैध लाल बालू

जागरण संवाददाता दोकटी (बलिया) बिहार की सीमा पर शिवपुर घाट के सामने रखे गए अवैध लाल

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 05:34 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 05:34 PM (IST)
गंगा में बहा डंप करोड़ों का अवैध लाल बालू
गंगा में बहा डंप करोड़ों का अवैध लाल बालू

जागरण संवाददाता, दोकटी (बलिया) : बिहार की सीमा पर शिवपुर घाट के सामने रखे गए अवैध लाल बालू गंगा की लहरों में बह गए, इससे लाल बालू के तस्करों को करोड़ों की चपत लगी है। इसमें लगभग 50 ट्रक से अधिक बालू गंगा जलस्तर में वृद्धि से बह गया, इससे उनकी परेशानी बढ़ गई है।

एक साल पहले जयप्रकाश नगर व शिवपुर घाट पर लाल बालू का खेल चलता था। इसे लेकर तस्करों में वर्चस्व को लेकर खींचतान भी चलती थी। डीएम ने एक करोड़ से अधिक का बालू जब्त करते हुए उसकी नीलामी कर दी थी। तस्करों ने अपना अड्डा शिवरामपुर घाट के उस पार बिहार के क्षेत्र को बना लिया। कोइलवर से नाव व ट्रक से लाल बालू लेकर आते हैं और रात में उसे नाव से इस पार लेकर चले आते हैं। फिर ट्रैक्टर से सप्लाई करते हैं। पुलिस की भी मिलीभगत होती है। पिछले दिनों यास तूफान से हुई बारिश व गंगा के जल स्तर में हुई वृद्धि से नदी उस पार रखा लाल बालू का टीला बह गया, इससे बालू के कारोबारियों का 50 ट्रक भंडारण किया गया पानी में डूब गया। इससे लाल बालू की तिजारत करने वालों को करोड़ों का नुकसान हो गया।

महीनों से चल रहा कारोबार, पुलिस के लिए कामधेनु

यूपी के इस क्षेत्र में प्रतिबंध के बाद से तस्करों ने उस पार अपना अड्डा बना लिया है। रात के अंधेरे में नाव से उस पार से इस क्षेत्र में बालू आता है। नाव से ही सीधे ट्रैक्टर पर लोड कर उसे निश्चित ठिकाने पर पहुंचा दिया जाता है। शिवपुर घाट पर रात भर यह कारोबार चलता है। क्षेत्रीय जनता के अनुसार दोकटी थाना पुलिस के लिए कामधेनु बना गया है।

किसी भी कीमत पर लाल बालू का अवैध कारोबार बैरिया तहसील क्षेत्र में नहीं होने दिया जाएगा। अवैध व्यापार में कोई संलिप्त पाया गया तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। इस पर मैं स्वयं नजर रखता हूं।

- प्रशांत कुमार नायक, एसडीएम, बैरिया।

chat bot
आपका साथी