इब्राहिमपट्टी ग्रिड से जुड़ेगा बलिया संग मऊ व गाजीपुर

जिले के इब्राहिमपट्टी स्थित 765 केवी के पावर ग्रिड से अब बलिया के साथ म

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 06:50 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 06:50 PM (IST)
इब्राहिमपट्टी ग्रिड से जुड़ेगा बलिया संग मऊ व गाजीपुर
इब्राहिमपट्टी ग्रिड से जुड़ेगा बलिया संग मऊ व गाजीपुर

जागरण संवाददाता, बलिया: जिले के इब्राहिमपट्टी स्थित 765 केवी के पावर ग्रिड से अब बलिया के साथ मऊ व गाजीपुर को भी जोड़ा जाएगा। रसड़ा में पूर्वांचल का पहला अत्याधुनिक 400 केवी का सब स्टेशन तैयार हो रहा है। इसका काम 70 फीसद पूरा भी हो चुका है। इससे बलिया के रसड़ा, चितबड़ागांव व शहर सहित आसपास के करीब 25 लाख लोगों को गर्मी में निर्बाध बिजली मिलेगी।

मऊ जनपद के बड़ागांव व गाजीपुर के भदौरा सब स्टेशन को भी इससे जोड़ा जाएगा। अप्रैल तक काम पूरा कर लिया जाएगा। तार खींचने का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है। केवल डेढ़ किमी तार लगाना शेष रह गया है। इस ट्रांसमिशन के चालू होने से मऊ के कसारा पावर हाउस से जनपद की निर्भरता खत्म हो जाएगी।

स्वीच यार्ड का चल रहा निर्माण

रसड़ा को बलिया को जोड़ने के लिए 132 केवी पावर हाउस परिसर में स्वीच यार्ड का निर्माण चल रहा। उम्मीद है कि इब्राहिमपट्टी पावर ग्रिड से जिलेवासियों को विद्युत सप्लाई मिलने लगेगी। विभागीय इंजीनियरों की मानें तो यह पूर्वांचल का पहला स्टेशन होगा, जिसमें अत्याधुनिक आटोमशीन लगेगी। निर्माण अगस्त 2020 में ही तैयार हो जाना था। कोरोना के चलते कार्य पर असर पड़ गया है। बलिया सहित मऊ व गाजीपुर के कुछ क्षेत्रों में रसड़ा में तैयार पावर हाउस से सप्लाई दिया जाएगा। इसके लिए कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। अप्रैल तक काम पूरा हो जाएगा।

- खालिफ फजल, अधिशासी अभियंता, उप्र पावर कारपोरेशन ट्रांसमिशन कारपोरेशन लिमिटेड

chat bot
आपका साथी