कोविड के चलते अनाथ हुए बच्चों की दें सूचना

कोविड-19 के कारण जिन बच्चों के माता-पिता या दोनों में से किसी एक

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 06:03 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 06:03 PM (IST)
कोविड के चलते अनाथ हुए बच्चों की दें सूचना
कोविड के चलते अनाथ हुए बच्चों की दें सूचना

जागरण संवाददाता, बलिया : कोविड-19 के कारण जिन बच्चों के माता-पिता या दोनों में से किसी एक की मृत्यु हो चुकी है, ऐसे बच्चों की व्यवस्था सरकार करेगी। इसमें जिनके माता-पिता कोविड-19 से संक्रमित होने के कारण अस्पताल या होम आइसोलेशन में हैं और उनके बच्चों की देखभाल करने वाला कोई नहीं है तो ऐसे बच्चों के संबंध में चाइल्डलाइन 1098 एवं महिला हेल्पलाइन 181 को सूचना दे सकते हैं। जिला प्रोबेशन अधिकारी समर बहादुर सरोज ने बताया कि बच्चों के चिह्नांकन में ग्राम निगरानी समिति एवं मोहल्ला निगरानी समिति सहित कई स्तरों पर गठित बाल संरक्षण समितियों का सहयोग भी लिया जाएगा।

बताया कि ऐसे बच्चों का प्रकरण बाल कल्याण समिति कलेक्ट्रेट ड्रामा हाल के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। जनपद के सभी सम्मानित व्यक्तियों एवं परिवारों से अनुरोध है कि यदि उनके संज्ञान में या उनके आस-पास ऐसा कोई बालक हो तो सूचना तत्काल बाल कल्याण समिति या चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नंबर-1098 या महिला हेल्पलाइन के टोल फ्री नंबर 181 पर दें, जिससे बच्चों के उचित पुनर्वासन की कार्यवाही की जा सके। औपचारिकता पूरी करके ही लें गोद, अन्यथा होगा दंडनीय अपराध

प्रोबेशन अधिकारी ने यह भी कहा है कि महामारी के दौरान गैर कानूनी रूप से बच्चों को गोद दिए जाने संबंधित संदेश भी प्रकाश में आए हैं जो गैर कानूनी तथा दंडनीय हैं। ऐसे संदेश के प्रति जन सामान्य को सजग किया जाना है तथा दोषियों के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही भी की जायेगी। दत्तक ग्रहण की प्रक्रिया किशोर न्याय अधिनियम के प्रविधानों के अंतर्गत केंद्रीय दत्तक ग्रहण अभिकरण, नई दिल्ली द्वारा निर्धारित प्रक्रिया / गाइडलाइन के अनुसार संपन्न की जाती है।

chat bot
आपका साथी