मतदाता सूची में संशोधन व परिवर्तन को जमा होने लगे फार्म

मतदाता सूची में संशोधन व परिवर्तन को जमा होने लगे फार्म

पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होनी बाकी है। इसके पहले प्रशासन सहित

JagranThu, 25 Feb 2021 06:12 PM (IST)

जागरण संवाददाता, बलिया: पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होनी बाकी है। इसके पहले प्रशासन सहित भावी प्रत्याशी अपनी तैयारी में जुट गए हैं। मतदाता सूची का प्रकाशन होने के बाद इसमें संशोधन व परिवर्तन के लिए लगभग हर गांवों से लोग प्रपत्र भरकर जमा करने लगे हैं। इसे लेकर तहसील कार्यालयों में अलग से एक काउंटर बनाया गया है। सदर तहसील में यह जिम्मेदारी राजस्वकर्मी नेपाल यादव को दी गई है।

वह हर गांवों से आने वाले प्रपत्रों को जमा कर रहे हैं। गुरुवार तक इनके काउंटर पर चार हजार तक प्रपत्र जमा हो चुके हैं। राज्य निर्वाचन आयोग का भी प्रयास है कि निर्वाचक नामावली एकदम शुद्ध बने। इसके लिए समय-समय पर गाइडलाइन भी जारी होती रही है लेकिन, फिलहाल मतदाता सूची में नाम कटने व बढ़ाने को लेकर ग्राम पंचायतों में खलबली मची है। किसी कारण से पात्र व्यक्तियों का नाम निर्वाचक नामावली में छूट जाता है या त्रुटिपूर्ण होता है या अपात्र व्यक्ति का नाम रह जाता है तो वह अंतिम प्रकाशन के बाद से चुनाव की अधिसूचना जारी होने तक आवेदन कर सकता है। प्राप्त आवेदन पत्रों की संवीक्षा करके नाम सम्मिलित करने संशोधन एवं विलोपन की कार्यवाही नामांकन की अंतिम तारीख तक की जाएगी। मतपेटिकाओं की हुई साफ-सफाई

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जिले के 17 ब्लॉकों के 940 ग्राम पंचायतों मे चुनाव होने हैं। इसमें पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य और क्षेत्र पंचायत सदस्य का चुनाव है। इसके लिए 1451 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। चुनाव के लिए मतपेटी पूरी तरह से तैयार कर ली गई है। प्रशासन ने मतपेटियों की साफ-सफाई मंडी समिति तिखमपुर में कराई है। साथ ही उसे चेक भी किया गया। इस बार एक बूथ पर ढाई मतपेटी आवंटित की गई है। हालांकि, इसमें दो मतपेटी पीठासीन अधिकारी के पास होगी, जबकि आधी मतपेटी सेक्टर मजिस्ट्रेट के पास होगी। अगर किसी बूथ पर दोनों मतपेटी भर जाएगी तो पीठासीन अधिकारी की मांग पर तीसरी मतपेटी संबंधित सेक्टर मजिस्ट्रेट बूथ पर देंगे। आधी मतपेटी से आशय यह है कि अगर किसी ब्लॉक में 100 बूथ हैं तो सेक्टर मजिस्ट्रेट के पास अतिरिक्त रूप में 50 मतपेटी उपलब्ध रहेगी। पहले की तरह इस बार मतपेटी पर स्टीकर चिपकाने का कार्य नहीं होगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.