परीक्षा में हल प्रति वायरल होने की अफवाह से प्रशासन हलकान

यूपी बोर्ड की परीक्षा में बलिया में कोई भी ऐसा दिन रहा जिस दिन हल प्रति वायरल होने की अफवाह जनपद में न उड़ी हो। इसे जिला प्रशासन चाहे जिस रूप में ले रहा हो लेकिन ऐसी अफवाह से सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की परेशानी बढ़ जा रही है। इसलिए कि हल प्रति वायरल होने की सूचना के बाद सभी सेक्टरों में डयूटी में लगे अधिकारी मुख्य सरगना तक पहुंचने के बजाय परीक्षा केंद्रों की चेकिग तेज कर दे रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Feb 2020 06:47 PM (IST) Updated:Wed, 26 Feb 2020 11:51 PM (IST)
परीक्षा में हल प्रति वायरल होने की अफवाह से प्रशासन हलकान
परीक्षा में हल प्रति वायरल होने की अफवाह से प्रशासन हलकान

जागरण संवाददाता, बलिया : यूपी बोर्ड की परीक्षा में बलिया में कोई भी ऐसा दिन रहा जिस दिन हल प्रति वायरल होने की अफवाह जनपद में न उड़ी हो। इसे जिला प्रशासन चाहे जिस रूप में ले रहा हो लेकिन ऐसी अफवाह से सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की परेशानी बढ़ जा रही है। इसलिए कि हल प्रति वायरल होने की सूचना के बाद सभी सेक्टरों में डयूटी में लगे अधिकारी मुख्य सरगना तक पहुंचने के बजाय परीक्षा केंद्रों की चेकिग तेज कर दे रहे हैं। इससे बहुत से परीक्षार्थी डर जा रहे हैं और मन मुताबिक प्रश्नों का उत्तर नहीं लिख पा रहे हैं। आम अभिभावक भी इस तरह की अपुवाह से डर जा रहे हैं।

जिला प्रशासन सही या गलत हल प्रति वायरल होने की घटना पर अभी तक विराम लगाने में भी पूरी तरह विफल है।

एसटीएफ टीम भी नकल माफियाओं पर नकेल कसने के लिए आ धमकी है। कई स्थानों पर छोपेमारी भी हुई है। इसके बावजूद भी यह शोर थमता हुआ नहीं दिख रहा है। ऐसी सूचना के बाद जिला विद्यालय निरीक्षक सहित जोनल मजिस्ट्रेट, स्टैटिक मजिस्ट्रेट सहित सभी केंद्र व्यवस्थापक सक्रिय हो जा रहे हैं। उनकी गति भी तेज हो जा रही है लेकिन यह खेल कहां से हो रहा है, किसके द्वारा यह अफवाह फैलाया जा रहा है, इस रहस्य से पर्दा अभी तक नहीं उठ पाया है। जिला प्रशसन का है यह दावा

जनपद में हल प्रति वायरल की किसी भी मामले को जिला प्रशासन की ओर से सही नहीं ठहराया जा रहा है। जिला प्रशासन का दावा है कि किसी भी परीक्षा केंद्र से पर्चा आउट करना संभव ही नहीं है। इसलिए कि जनपद के सभी परीक्षा केंद्र स्टैटिक सुपरवाइजरों के हवाले हैं। वह न सिर्फ केंद्र व्यवस्थापकों पर नजर रख रहे हैं बल्कि हर दिन परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पूर्व अपनी निगरानी में पर्चा की सील खोलवा रहे हैं। इसके अलावा जिला कंट्रोल रूम से परीक्षा केंद्रों के सीसी कैमरा से सबकुछ देखा जा रहा है। ऐसे में हल प्रति वायरल के सभी मामलों को जिला प्रशासन पूरी तरह फर्जी मान रहा है। ----वर्जन---

हर दिन वायरल की सूचना मुझे शाम को दी जा रही है। जनपद के सभी परीक्षा केंद्रों को छह जोन और 28 सेक्टरों में बांटा गया है। इसके लिए छह जोनल व 28 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात हैं। उनके माध्यम से कोई ऐसी सूचना नहीं मिल रही है। अभी तक बलिया में पर्चा आउट के किसी भी मामले की पूष्टि नहीं हो पाई है। परीक्षा की निगरानी में कोई कमी नहीं है। जिला कंट्रोल रूम से भी सभी परीक्षा केंद्रों की निगरानी की जा रही है। ऐसे में किसी को भी भ्रम में पड़ने की कोई जरूरत नहीं है।

भाष्कर मिश्र, डीआइओएस

------------------------------------------- अफवाह के बाद बेवजह कर रहे तंग

जासं, सुखपुरा (बलिया): उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की चल रही परीक्षाओं में प्रतिदिन नकल करने, कराने, पेपर आउट होने, बाहर कापी लिखे जाने की अफवाहों के चलते परीक्षार्थियों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है, वहीं अभिभावक भी इन अफवाहों से बेचैन हा जा रहे हैं। पिछले दिनों कस्बे में स्थित एक केंद्र की कॉपी बाहर लिखे जाने की फर्जी सूचना पर केंद्र पर एसडीएम समेत कई अधिकारी पहुंचकर छानबीन करने लगे। अधिकारियों के हाथ कहीं कुछ नहीं लगा, लेकिन परीक्षार्थी इससे काफी समय तंगी से गुजरते रहे। किसी की भी फर्जी सूचना देने पर अधिकारी परीक्षा केंद्र पर पहुंच गए और घंटों जांच करते रहे। अभिभावकों ने मांग किया है कि पुख्ता जानकारी मिलने पर ही अधिकारी किसी भी परीक्षा केंद्र की तलाशी लें, बेवजह परीक्षार्थियों को तंग न करें।

---------------------------------------------------

परीक्षा कक्षों में अंधेरा से बढ़ी परेशानी

जासं, दोकटी (बलिया): विगत तीन दिनों से मौसम की गड़बड़ी के कारण के बहुत से परीक्षा केंद्रों के कमरों में अंधेरा हो जा रहा है। क्षेत्र के रामनाथ पाठक इंटर कालेज मुरारपट्टी में हाईस्कूल गणित की परीक्षा दौरान बरसात व अंधेरा छा जाने से परीक्षार्थियों को लगभग 50 मिनट तक काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। परीक्षार्थियों का आरोप है कि परीक्षा के दौरान लगभग 10 बजे अचानक इतना अंधेरा छा गया कि कुछ नहीं दिख रहा था। परीक्षार्थियों ने बताया कि जब कक्ष निरीक्षकों से रोशनी की व्यवस्था कराने की बात कही तो भी रोशनी की व्यवस्स्था नहीं की जा सकी।

-------------------------------------------

नौ परीक्षार्थी रिस्टीकेट

जेपी इंटर कालेज सेवाश्रम जयप्रकाशनगर में इंटरमीडिएट अंग्रेजी के पेपर में नौ परीक्षार्थियों को नकल के आरोप में स्टैटिक सुपरवाइजर ने रिस्टीकेट कर दिया। यहां के केंद्र व्यवस्थापक विनोद सिंह ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार परीक्षा शांतिपूर्ण संचालित हो रही है।

chat bot
आपका साथी