हर व्यक्ति को मिलेगा 55 लीटर शुद्ध पानी

प्रदेश के हर नागरिक को अब रोज 55 लीटर शुद्ध पेयजल देने के आदेश हुए ह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 06:09 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 06:09 PM (IST)
हर व्यक्ति को मिलेगा 55 लीटर शुद्ध पानी
हर व्यक्ति को मिलेगा 55 लीटर शुद्ध पानी

संग्राम सिंह, बलिया

प्रदेश के हर नागरिक को अब रोज 55 लीटर शुद्ध पेयजल देने के आदेश हुए हैं। इसके तहत जल जीवन मिशन से हर गांव को पेयजल से आच्छादित करने का काम शुरू हुआ है। यूपी जल निगम के प्रबंध निदेशक ने दो दिन पहले स्थानीय इकाई को इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू करने के आदेश दिए हैं। चार दिन में विस्तृत कार्ययोजना मांग ली गई है। उधर शासन ने बलिया, आजमगढ़, मऊ व देवरिया जिले के करीब 1112 गांवों में घर-घर पाइपलाइन से पानी पहुंचाने के लिए नोएडा की कंपनी एलसी इंफ्राटेक को सर्वे की जिम्मेदारी सौंप दी है। वह बलिया के 70 गांवों में सर्वे शुरू कर चुकी है। 1500 करोड़ रुपये का अनुमानित डीपीआर बनाया जा रहा है। अब इसके तहत पेयजल टंकियों की क्षमता वृद्धि और पाइप लाइन से घर तक पेयजल की आपूर्ति की जाएगी। जिले के 70 गांवों को चयनित कर लिया गया है। सूची शासन को भेज दी गई है।

बता दें कि अभी तक गांवों में प्रति व्यक्ति 40 लीटर पेयजल मिल रहा है लेकिन इस योजना के पूर्ण होने के बाद प्रत्येक व्यक्ति को रोज 55 लीटर शुद्ध पानी नसीब होगा। परियोजना की ऑनलाइन मानीटरिग भी शुरू होने जा रही है। किस जिले में कितने गांव होंगे लाभान्वित

70 : बलिया

200 : आजमगढ़

342 : मऊ

500 : देवरिया बढ़ाएंगे टंकियों की क्षमता, सुधरेगा पाइपलाइन सिस्टम

प्रोजेक्ट में कार्यदायी एजेंसी के साथ अहमदाबाद की भी एक कंपनी को जोड़ दिया गया है। वह भी बलिया में अपना कार्यालय खोलने जा रही है। टंकियों की क्षमता बढ़ाएंगे, पाइपलाइन सिस्टम को भी सुधारा जाएगा। चयनित कई गांवों में तीन दशक पहले पेयजल सिस्टम स्थापित हुए थे, वह जीर्ण-शीर्ण अवस्था में पहुंच चुके हैं।

एमडी की ओर से जलजीवन मिशन का काम शुरू करने के आदेश हुए हैं। इस दिशा में हम काम चालू भी कर चुके हैं। सर्वेक्षण के बाद डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाई जा रही है। प्रत्येक व्यक्ति को 40 के बजाय अब 55 लीटर शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना सरकार की मंशा है। शहरी इलाके में प्रति व्यक्ति 135 लीटर पेयजल उपलब्ध कराने का आदेश है।

-अंकुर श्रीवास्तव, अधिशासी अभियंता, उत्तर प्रदेश जल निगम

chat bot
आपका साथी