अब आयुष्मान भारतः इलाज के लिए नहीं बेचनी पड़ेगी जमीन : नड्डा

देश में गरीबों को इलाज के लिए जमीन बेचने की जरूरत अब नहीं पड़ेगी। आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीबों को पांच लाख तक इलाज का बीमा कराने का काम तेजी से जारी है।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Sat, 09 Jun 2018 05:38 PM (IST) Updated:Sat, 09 Jun 2018 05:38 PM (IST)
अब आयुष्मान भारतः इलाज के लिए नहीं बेचनी पड़ेगी जमीन : नड्डा
अब आयुष्मान भारतः इलाज के लिए नहीं बेचनी पड़ेगी जमीन : नड्डा

बलिया (जेएनएन)। देश में गरीबों को इलाज के लिए जमीन बेचने की जरूरत अब नहीं पड़ेगी। आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीबों को पांच लाख तक इलाज का बीमा कराने का काम तेजी से जारी है। सरकार स्वास्थ्य सेवाओं में क्रांतिकारी बदलाव ला रही है। कार्निया मुक्त भारत बनाने के लिए अभियान तेजी से चलाया जा रहा है। यह बातें केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने कहीं। वह शनिवार को बलिया से सटे सहरसपाली में हास्पिटल के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे।

स्वास्थ्य नीति में बदलाव 

नड्डा ने कहा कि केंद्र सरकार ने 2017 में स्वास्थ्य नीति में बदलाव किया। इसमें रोग से निरोग की ओर निरोगी काया का ध्येय था। इससे पहले की सरकारों की नीति में पहले रोगी हो, निरोगी बनाएंगे की सोच अपनाई जाती रही। देश में डेढ़ लाख स्वास्थ्य केंद्रों को वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित किया जा रहा है। अमृत मेडिकल शॉप योजना के जरिए गरीबों को सस्ती दवाएं दी जाएंगी। कार्यक्रम में मौजूद केंद्रीय राज्य मंत्री स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अनुप्रिया पटेल ने कहा कि देश की 130 करोड़ की आबादी में 50 करोड़ गरीब लोगों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा। भारत सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को तेजी से सुधार रही है। दृष्टिबाधिता के मामलों में कमी लाने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। हर जिला अस्पताल में मोबाइल सेवा की व्यवस्था कराई जा रही है। इसके जरिए गांवों में नेत्र रोगियों को सहूलियत मिलेगी।

12 मिनट में जांच रिपोर्ट मिलेगी

उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि टू लिटिल डाक्टर प्रोजेक्ट के तहत एटीएम की तर्ज पर 12 मिनट में जांच रिपोर्ट मिलेगी। इसके लिए केंद्र से पांच सौ मशीनें मांगी गई हैं। पहली मशीन बलिया में लगाई जाएगी।  प्रदेश के 51 जिला अस्पतालों को आधुनिक बनाने के लिए योजना पर काम जारी है। इसमें बलिया के हजिला अस्पताल को भी शामिल किया जाएगा। गोरखपुर में हुए कांड को देखते हुए अस्पतालों में सेंट्रल आक्सीजन गैस पाइप लाइन की व्यवस्था की जा रही है। इससे बिचौलियों का सफाया हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी