भारतीय राजनीति में अनुशासन की आवश्यकता : गौतम

जागरण संवाददाता बलिया युवा चेतना के तत्वावधान में कोरोना भारत और युवा विषय पर वेबिनार

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 07:13 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 07:13 PM (IST)
भारतीय राजनीति में अनुशासन की आवश्यकता : गौतम
भारतीय राजनीति में अनुशासन की आवश्यकता : गौतम

जागरण संवाददाता, बलिया : युवा चेतना के तत्वावधान में 'कोरोना, भारत और युवा' विषय पर वेबिनार का आयोजन रविवार को हुआ। मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट के वरिष्ठ न्यायमूर्ति जस्टिस गौतम चौड़रिया ने कहा कि ईश्वर में निष्ठा और संघर्ष के बल पर हम कोविड को परास्त करेंगे। हम भारत के लोग कभी निराश नहीं होते हैं। यही हमारी सफलता का कारण है। उन्होंने कहा कि भारतीय राजनीति में अनुशासन की आवश्यकता है।

अभिषेक ब्रह्माचारी ने कहा कि भारत को संगठित होकर महामारी से लड़ना है। युवा चेतना इस कठिन दौर में लगातार सक्रिय है। तेजपुर केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति डा. वीके जैन ने कहा कि चिकित्सकों के परामर्श में रहकर ही हम कोविड मुक्त भारत का निर्माण कर सकेंगे। युवा चेतना के राष्ट्रीय संयोजक रोहित कुमार सिंह ने कहा कि अभी राजनीति नहीं सेवा की आवश्यकता है। भारत के सुदूर देहात और आदिवासी इलाकों में टीकाकरण तेजी से हो, इस पर ध्यान देने की जरूरत है। युवा चेतना दिन-रात लोगों की सेवा में तत्पर है।

चिकित्सक पद्मश्री डा. शांति राय ने कहा कि टीकाकरण में तेजी लाकर भारत को कोविड मुक्त किया जा सकता है। पद्मश्री डा. एस नटराजन ने कहा कि कुशल नेता, अच्छे चिकित्सक, समर्पित स्वास्थ्यकर्मी और अनुशासित लोगों के बल पर हम कोविड को हराएंगे। डा. बीआर आंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय मुजफ्फरपुर के कुलपति डा. हनुमान प्रसाद पांडेय ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी है। इससे लड़ने हेतु हमारी आयुर्वेदिक पद्धति पर भी विचार करना चाहिए। डा. बीआर आंबेडकर राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय की कुलपति डा. विनय मेहरा ने कहा कि युवा हर असंभव को संभव कर सकते हैं। तुमकुर विश्वविद्यालय के कुलपति डा. वाईएस सिद्धेगौड़ा ने युवा चेतना का प्रयास कोरोना के खिलाफ लड़ाई को सराहा। रायपुर वीवाई हास्पिटल के निदेशक डा. पूर्णेदु सक्सेना ने कहा कि हम लगातार कोरोना से लड़ रहे हैं और विजयी होंगे। इसमें वरिष्ठ उद्यमी मनोज गोयल, पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय पटना की वरिष्ठ प्रोफेसर डा. तनुजा, समाजसेवी प्रियंबदा सिंह आदि ने भाग लिया।

chat bot
आपका साथी