विभाग ने बदली एजेंसी, बेहतर बिलिग करने वाले मीटर रीडर बनेंगे चैंपियन

जागरण संवाददाता बलिया बिजली विभाग ने उपभोक्ताओं तक समय से बिल नहीं पहुंचानी वाली बीसीआईट

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 06:00 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 11:03 PM (IST)
विभाग ने बदली एजेंसी, बेहतर बिलिग करने वाले मीटर रीडर बनेंगे चैंपियन
विभाग ने बदली एजेंसी, बेहतर बिलिग करने वाले मीटर रीडर बनेंगे चैंपियन

जागरण संवाददाता, बलिया : बिजली विभाग ने उपभोक्ताओं तक समय से बिल नहीं पहुंचानी वाली बीसीआईटी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से अनुबंध खत्म कर लिया है। अब बेंगलुरू की क्वेस कॉर्प लिमिटेड को यह जिम्मेदारी दी गई है। नई कंपनी नवंबर माह से बिल वसूली का कार्य शुरू कर देगी। विभाग ने नई एजेंसी को नई जिम्मेदारी भी दी है। इसमें बिलिग के बेहतर कार्य पर मीटर रीडर को चैंपियन भी बनाया जाएगा।

मीटर रीडर मौके पर रसीद देकर बिल वसूली करनी होगी। इससे उपभोक्ताओं को बिल जमा करने के लिए विद्युत विभाग के कार्यालय नहीं जाना पड़ेगा। बिलिग एजेंसी मीटर रीडरों के स्मार्ट फोन में एक पेमेंट वालेट भी इंस्टाल कराएगी। इसमें 20 हजार तक का बैलेंस रहेगा। उन्हें एक ब्लूटूथ वाला प्रिटर सेट भी मुहैया कराएगी। मीटर रीडर उपभोक्ता से बिल राशि लेकर रकम वालेट के जरिए सीधे कारपोरेशन के खाते में जमा करेंगे। इसके बाद आनलाइन रसीद प्रिट कर उपभोक्ता को मुहैया कराएंगे।

--------

बिजली चोरी की सूचना पर भी पुरस्कार

विद्युत विभाग ने चोरी रोकने रोकने की कई योजनाओं पर काम कर रहा है। विभाग ने मीटर रीडरों को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। अब यह मीटर रीडर संग चोरी की सूचना भी देंगे। विद्युत वितरण खंड द्वितीय के अधिशासी अधिकारी चंद्रेश उपाध्याय ने बताया कि विद्युत चोरी की सूचना पूरी तरह से गोपनीय रहेगी। विभाग की जांच में सही पाए जाने पर मीटर रीडर को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

-----

ऐसे होंगे चौंपियन

जिले के चार वितरण खंड व शहरी क्षेत्र में एक-एक चैंपियन मीटर रीडर का चुनाव किया जएगा। माह के अंत में इनकी समीक्षा की जाएगी। इनका चयन बिल उपभोक्ताओं तक पहुंचाने, कलेक्शन, बिल ठीक कराने व चोरी रोकने के कार्यों के आधार पर होगा। इसके लिए हर उपकेंद्रों पर 50-50 मीटर रीडर तैनात हैं। बेहतर करने वाले को वितरण खंडवार चैंपियन चुना जाएगा। शहरी क्षेत्र में 2000 व ग्रामीण क्षेत्रों के मीटर रीडरों के जिम्मे 1500 उपभोक्ताओं का लक्ष्य दिया गया है।

chat bot
आपका साथी