जाति प्रमाणपत्र जारी करने की मांग को लेकर धरना

जाति प्रमाणपत्र जारी करने की मांग को लेकर जनजाति गोंड खरवार समा

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 10:31 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 10:31 PM (IST)
जाति प्रमाणपत्र जारी करने की मांग को लेकर धरना
जाति प्रमाणपत्र जारी करने की मांग को लेकर धरना

जागरण संवाददाता, बलिया : जाति प्रमाणपत्र जारी करने की मांग को लेकर जनजाति गोंड, खरवार समाज के लोगों ने मंगलवार को माडल तहसील के गेट पर धरना- प्रदर्शन किया। इस दौरान जमकर नारेबाजी की गई। इसके बाद मांगों से संबंधित पत्रक उपजिलाधिकारी राजेश कुमार यादव को सौंपा गया। सभी ने मांगें पूरी न होने पर वृहद आंदोलन की चेतावनी भी दी।

धरना स्थल पर छात्रसंघ के पूर्व महामंत्री रंजीत गोंड निहाल ने कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से जाति प्रमाण पत्र जारी करने के लिए बार-बार आदेश/निर्देश भेजा जाता रहा लेकिन इसके बाद भी जिले के तहसीलदार व लेखपाल शासनादेश व संविधान की घोर अवहेलना करते हुए निर्देश की अनदेखी की। गोंड, खरवार समाज को नियमानुसार अनुसूचित जनजाति का जाति प्रमाणपत्र जारी नहीं किया गया। समाज के लोगों को अनावश्यक रूप से परेशान व उत्पीड़न किया जा रहा है।

वक्ताओं ने कहा कि गोंड, खरवार समाज के छात्र व युवा विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं, सरकारी नौकरियों के फार्म भरने से वंचित हो जा रहे है। भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा के जिलाध्यक्ष तारकेश्वर गोंड ने कहा कि अगर हमारी मांगों को पूरा नहीं किया जाता है तो आंदोलन के अगले क्रम में सदर माडल तहसील पर दिन-रात, घेरा डालो-डेरा डालो आंदोलन, सामूहिक सत्याग्रह अनशन भी प्रारंभ किया जाएगा, जिसकी पूर्ण जिम्मेदारी जिला प्रशासन व प्रदेश सरकार की होगी। धरने में लालचंद शाह, कृष्णमुरारी गोंड, प्रभुनाथ गोंड, लालजी गोंड, अरविद, संजय गोंड, राजीनंद, गोगा, रामचंद्र, श्रीभगवान, रामाकांत, शिवशंकर खरवार, राजू खरवार, रोहित खरवार, अरविद गोंडवाना, सुरेश शाह, मनोज शाह, मानवेंद्र विक्रम सिंह आदि ने भाग लिया।

chat bot
आपका साथी