बिका गेहूं भी वापस ले जाने का फरमान

रानीगंज कृषि उपमंडी समिति सोनबरसा में पहले से खरीदे गए

By JagranEdited By: Publish:Mon, 31 May 2021 07:29 PM (IST) Updated:Mon, 31 May 2021 07:29 PM (IST)
बिका गेहूं भी वापस ले जाने का फरमान
बिका गेहूं भी वापस ले जाने का फरमान

जागरण संवाददाता, बैरिया (बलिया) : रानीगंज कृषि उपमंडी समिति सोनबरसा में पहले से खरीदे गए गेहूं को वापस घर ले जाने के अधिकारियों के फरमान से अफरा-तफरी मच गई है। पहले गेहूं खरीद की कोई सीमा नहीं थी, बाद में 100 क्विंटल गेहूं प्रति किसान खरीदने का शासनादेश आया, उसके तुरंत बाद प्रति किसान 50 क्विंटल गेहूं खरीदने का फरमान जारी हुआ। 50 क्विंटल से अधिक गेहूं ऑनलाइन फीडिग में ईपास मशीन स्वीकार ही नहीं कर रहा है। ऐसे में खरीद करने वाले अधिकारियों की परेशानी बढ़ गई है। उनका कहना है कि सिस्टम अगर स्वीकार नहीं करेगा तो गेहूं को वापस करना ही पड़ेगा।

धतूरी टोला के किसान चंद्रशेखर सिंह, संतोष सिंह दोकटी व कर्णछपरा के किसान अविनाश सिंह, मधुबनी के किसान शिवजी सिंह सहित दर्जनों किसानों ने बताया कि हमारा गेहूं वजन हो गया है। इसके बावजूद अधिकारी एक पखवारे बाद वापस ले जाने की बात कह रहे हैं। ऐसा हम लोग नहीं कर पाएंगे। पैसा मिले या ना मिले गेहूं हम लोग वापस नहीं ले जाएंगे। क्रय केंद्र पर मौजूद हॉट निरीक्षक प्रदीप कुमार जायसवाल ने बताया कि ऑनलाइन फीडिग में ईपास मशीन प्रत्येक किसानों का 50 क्विंटल से अधिक गेहूं स्वीकार नहीं कर रहा है।

उधर एसडीएम बैरिया प्रशांत कुमार नायक का कहना है कि क्रय केंद्र सोनबरसा पर एक जून से बैकलॉग के अनुसार किसानों को डेट दिया जाएगा। वैसे 8 जून तक किसानों का नंबर लग चुका है। मंडी में जिन लोगों का ट्रैक्टर ट्राली पर लदा गेहूं आ गया है पहले उनकी खरीद होगी। 9 जून से जिन किसानों की खरीद होनी है, उन्हें एक जून से डेट दे दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी