पीकू वार्ड में बच्चों का मन बहलाएंगी रंग-बिरंगी दीवारें

जागरण संवाददाता बलिया कोरोना की संभावित तीसरी लहर से लड़ने के लिए स्वास्थ्य महकमा तैया

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Jul 2021 10:53 PM (IST) Updated:Mon, 12 Jul 2021 10:53 PM (IST)
पीकू वार्ड में बच्चों का मन बहलाएंगी रंग-बिरंगी दीवारें
पीकू वार्ड में बच्चों का मन बहलाएंगी रंग-बिरंगी दीवारें

जागरण संवाददाता, बलिया : कोरोना की संभावित तीसरी लहर से लड़ने के लिए स्वास्थ्य महकमा तैयारी में लगा है। जिला अस्पताल में पीकू वार्ड (पीडियाट्रिक इंसेंटिव केयर यूनिट) तैयार हो चुका है। इस वार्ड में भर्ती होने वाले बच्चों को घुटन महसूस न हो, इसके लिए उनके मनोरंजन का इंतजाम भी किया गया है। दीवारों पर कार्टून और कई जानवरों के चित्र बनाए गए हैं। यहां कुल 30 बेड की व्यवस्था की गई है।

18 जून को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आगमन के बाद से कार्य में तेजी आई है। कोरोना बच्चों की सेहत पर असर न डाल सके इसके लिए सरकार की ओर से पहले से ही हर स्वास्थ्य केंद्र में मुकम्मल इंतजाम किए जा रहे हैं।

सभी सीएचसी में बनेंगे आक्सीजनयुक्त पांच बेड :

स्वास्थ्य विभाग की ओर से हर सीएचसी पर बच्चों के लिए पांच-पांच आक्सीजन युक्त बेड स्थापित किए जाने हैं। इससे ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को सहूलियत होगी। बच्चों के लिए अभी 225 आक्सीजनयुक्त बेड उपलब्ध हैं। फेफना के एल-1 अस्पताल को एल-2 में तब्दील करने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है।

तीसरी लहर से नहीं घबराना, टीम तैयार कोरोना की संभावित तीसरी लहर से लड़ने के लिए जनपद में चिकित्सकों की टीम तैयार हो चुकी है। सभी का प्रशिक्षण पूरा हो चुका है। नोडल अधिकारी डा. एस के तिवारी ने बताया कि चिकित्सक और स्टाफ नर्स को प्रशिक्षित किया गया है। मुख्य रूप से बेसिक पीडियाट्रिक केयर, बेसिक लाइफ सपोर्ट, आक्सीजन थेरेपी, वेंटीलेटर प्रयोग व खतरे के लक्षणों का निर्धारण आदि विषयों पर विस्तार से मंथन हुआ है। ----वर्जन---

कोरोना की संभावित तीसरी लहर से लड़ने के लिए शासन के निर्देश पर तेजी से संसाधन बढ़ाए जा रहे हैं। जिस तरह से पहली व दूसरी लहर से लड़े, तीसरी लहर से भी लड़ लेंगे। इसके लिए तैयारी पूरी है।

--डा. राजेंद्र प्रसाद, सीएमओ।

chat bot
आपका साथी