छठ पूजा से सूना पड़ा नंदी ग्राम, ग्राहक नदारद

महर्षि भृगु की धरती पर लगने वाला ददरी के ऐतिहासिक मेले से मंगलवार को रौनक गायब थी। छठ पूजा के चलते पशु व्यापारी अपने पशुओं को लेकर घर चले गए। इससे मेला क्षेत्र पूरी तरह से सुना रहा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Nov 2018 10:12 PM (IST) Updated:Tue, 13 Nov 2018 10:12 PM (IST)
छठ पूजा से सूना पड़ा नंदी ग्राम, ग्राहक नदारद
छठ पूजा से सूना पड़ा नंदी ग्राम, ग्राहक नदारद

जागरण संवाददाता, बलिया : महर्षि भृगु की धरती पर लगने वाला ददरी के ऐतिहासिक मेले से मंगलवार को रौनक गायब थी। छठ पूजा के चलते व्यापारी अपने पशुओं को लेकर घर चले गए। इससे मेला क्षेत्र पूरी तरह से सूना रहा। गैर प्रांत व दूरदराज के आए व्यापारी ही मेले में पड़े रहे। इसका खरीद-बिक्री पर भी पड़ा। पशु मेले में भीड़ न के बराबर रही। बिहार के पशु व्यापारी छठ पूजा में भाग लेने के लिए अपने घर निकल पड़े। मेले में पशु तो हैं, लेकिन खरीदारों की कमी की वजह से उनके चेहरे पर मायूस देखी गई। उम्मीद जताई जा रही है कि छठ पूजा बाद मेले की रौनक बढ़ जाएगी।

सिटी मजिस्ट्रेट ने पशु मेला व स्नान घाट का किया निरीक्षण

सिटी मजिस्ट्रेट डा. विश्राम ने मंगलवार को पशु मेला व स्नान घाट का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मेला में व्यापारियों से सुविधाओं की बात की। साथ ही नपा को घोड़ा वाले क्षेत्र की जमीन का समतल कराने का निर्देश दिया। वहीं मेले में बेहतर लाइट न होने पर नाराजगी जाहिर की। साथ ही चेतावनी दिया कि व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ तो जिम्मेदार ठेकेदारों पर कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान उन्होंने नपा कर्मियों को निर्देश दिया कि मेला में शाम को छह बजे के बार खरीद फरोख्त न हो। वाहनों में पशुओं को ले जाते समय मानक का ख्याल रखा जाय। स्नान घाट के निरीक्षण के दौरान उन्होंने पीडब्ल्यूडी द्वारा सड़क मरम्मत का कार्य नहीं किए जाने पर इसकी रिपोर्ट डीएम को सौंप दी है। इस मौके पर नपा अध्यक्ष अजय कुमार समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

सूने नजर आए टेंट

मेले में कई टेंट सूने नजर आए। पशुओं से भरे रहने वाले टेंट में इक्का-दुक्का व्यापारी आराम करते नजर आए। दो दिन पहले तक यह सभी टेंट पशुओं की चहलकदमी से गुलजार थे। छठ पूजा के बाद यहां फिर से पशुओं का जमावड़ा होगा।

बाहर ही रह जा रहे पशु

नपा द्वारा स्थापित नंदी ग्राम के बाहर ही पशुओं की खरीद फरोख्त होने से नपा की आय पर असर पड़ रहा है। बड़े पैमाने पर पशुपालक मेला परिसर से बाहर ही खरीद फरोख्त कर रहे हैं। ऐसे में इन पशुओं को अंदर ले जाने का भी प्रयास न तो पुलिस कर रही है और न ही नगर पालिका परिषद के कर्मचारी।

chat bot
आपका साथी