बेफिक्र होकर पढ़ें, अखबार से नहीं फैलता कोरोना वायरस

ष्टड्डह्मद्गद्यद्गह्यह्य ह्मद्गड्डस्त्र ह्लद्धद्ग ष्श्रह्मश्रठ्ठड्ड 1द्बह्मह्वह्य स्त्रश्रद्गह्य ठ्ठश्रह्ल ह्यश्चह्मद्गड्डस्त्र ह्लद्धह्मश्रह्वद्दद्ध ठ्ठद्ग2ह्यश्चड्डश्चद्गह्मष्टड्डह्मद्गद्यद्गह्यह्य ह्मद्गड्डस्त्र ह्लद्धद्ग ष्श्रह्मश्रठ्ठड्ड 1द्बह्मह्वह्य स्त्रश्रद्गह्य ठ्ठश्रह्ल ह्यश्चह्मद्गड्डस्त्र ह्लद्धह्मश्रह्वद्दद्ध ठ्ठद्ग2ह्यश्चड्डश्चद्गह्मष्टड्डह्मद्गद्यद्गह्यह्य ह्मद्गड्डस्त्र ह्लद्धद्ग ष्श्रह्मश्रठ्ठड्ड 1द्बह्मह्वह्य स्त्रश्रद्गह्य ठ्ठश्रह्ल ह्यश्चह्मद्गड्डस्त्र ह्लद्धह्मश्रह्वद्दद्ध ठ्ठद्ग2ह्यश्चड्डश्चद्गह्मष्टड्डह्मद्गद्यद्गह्यह्य ह्मद्गड्डस्त्र ह्लद्धद्ग ष्श्रह्मश्रठ्ठड्ड 1द्बह्मह्वह्य स्त्रश्रद्गह्य ठ्ठश्रह्ल ह्यश्चह्मद्गड्डस्त्र ह्लद्धह्मश्रह्वद्दद्ध ठ्ठद्ग2ह्यश्चड्डश्चद्गह्मष्टड्डह्मद्गद्यद्गह्यह्य ह्मद्गड्डस्त्र ह्लद्धद्ग ष्श्रह्मश्रठ्ठड्ड 1द्बह्मह्वह्य स्त्रश्रद्गह्य ठ्ठश्रह्ल ह्यश्चह्मद्गड्डस्त्र ह्लद्धह्मश्रह्वद्दद्ध ठ्ठद्ग2ह्यश्चड्डश्चद्गह्म

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Jun 2020 06:53 PM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 06:04 AM (IST)
बेफिक्र होकर पढ़ें, अखबार से नहीं फैलता कोरोना वायरस
बेफिक्र होकर पढ़ें, अखबार से नहीं फैलता कोरोना वायरस

जागरण संवाददाता, बलिया: पूरे विश्व में कोरोना वायरस के कारण हमारे जीवन में बड़ा बदलाव आया है। हम साफ-सफाई और सामाजिक व्यवहार पर और ज्यादा ध्यान देने लगे हैं। ऐसे में हर कोई पूरी तरह से सतर्क है। अपने देश को भी कोरोना ने पूरी तरह से चपेट में ले लिया है लेकिन उसी हिसाब से लोग ठीक भी हो रहे हैं। ऐसे में अखबार पढ़ने से कोरोना वायरस का तनिक भी खतरा नहीं रहता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इसकी पुष्टि की है। इसलिए लोग इस बात को लेकर भ्रम न पालें। देश दुनिया से जुड़े रहने के लिए अखबार से अच्छा दूसरा माध्यम नहीं हो सकता। इस विषय पर शहर के प्रबुद्ध वर्ग से बातचीत की गई। जागरण अखबार का कई सालों से नियमित पाठक हूं। अखबार से कोरोना वायरस नहीं फैलता है इसकी पुष्टि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पहले ही कर दिया था। इसके बाद से मेरे अंदर का भ्रम खत्म हो गया था। कुछ समय पूर्व कोरोना वायरस को लेकर सोशल मीडिया में तरह-तरह की अफवाह फैली थी। यह भी कहा जा रहा था कि अखबार से कोरोना वायरस फैलता है कितु मैंने कभी इन अफवाहों पर ध्यान नहीं दिया और नियमित पाठक बना रहा। अलबत्ता हमने तो कर्मयोगियों को सम्मानित कर उनका उत्साह भी बढ़ाया।

-जनार्दन राय, वरिष्ठ साहित्यकार

--------------------------

अखबार से कोरोना वायरस नहीं फैलता, यह बात पहले ही पुष्टि हो गई थी। हमने तो अखबार का वितरण करने वाले कर्मयोगियों का सदैव उत्साहवर्धन किया। अपने परिचितों को भी अखबार लगातार पढ़ने के लिए प्रेरित किया। मैं अखबार का नियमित पाठक हूं। पूरे लॉकडाउन में अखबार ही एक माध्यम रहा जिससे हमें देश व विदेश की खबरों की जानकारी मिलती रही। अखबार पूरी तरह से सुरक्षित है।

-डॉ. प्रदीप कुमार श्रीवास्तव

टीडी कालेज।

---------------------

अखबार से संक्रमण का खतरा होने जैसी कोई बात नहीं है। अखबार की छपाई से लेकर वितरण तक हर तरह की एहतियात बरती जा रही है। यही नहीं अखबार की छपाई से लेकर बंडल बनाने तक सतर्कता बरती जाती है। लॉकडाउन में भी हमने अखबार पढ़ना नहीं छोड़ा। यह एक ऐसा माध्यम है जिससे देश व अपने जिले में होने वाली गतिविधियों की विस्तारपूर्वक जानकारी मिल पाती है।

- नंदिनी तिवारी, पूर्व अध्यक्ष, इनरव्हील क्लब।

-----------

अखबार छूने से संक्रमण फैलता है। अब इन अफवाहों से बचने की जरुरत है। आज के दिनों में प्रमुख अखबार काफी उच्च तकनीक के साथ प्रिट होते हैं, इसमें मानवीय हस्तक्षेप न के बराबर होता हैं। अगर भीड़भाड़ वाली जगह पर अखबार पढ़ रहे हैं तो संक्रमण फैलने का खतरा है, लेकिन इसकी वजह अखबार नही बल्कि यह है कि आप सामाजिक दूरी बनाकर नहीं चल रहे हैं।

-अरविन्द कुमार उपाध्याय, संगीत प्रवक्ता।

------------

मैं विगत 20 वर्षों से दैनिक जागरण का नियमित पाठक रहा हूं। अखबार ही ऐसा माध्यम है जिससे देश-विदेश की तमाम खबरें मिल पाती हैं। अखबार के संदर्भ में कोरोना वायरस को लेकर जो गलतफहमी फैलाई जा रही है वह सरासर गलत है। अखबार से कभी कोई संक्रमण नहीं हो सकता। जहां तक मुझे ज्ञात है अखबार को नियमित रूप से सैनिटाइज कर पाठकों के बीच पहुंचाया जा रहा है। इससे कोरोना वायरस कभी नहीं हो सकता।

-पंडित राजकुमार मिश्र, संगीत प्रशिक्षक।

chat bot
आपका साथी