जले विद्युत ट्रांसफार्मरों ने बढ़ाया किसानों का दर्द

जागरण संवाददाता बलिया बिजली की लचर व्यवस्था से किसान परेशान हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में बार-ब

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Sep 2021 06:07 PM (IST) Updated:Sun, 12 Sep 2021 06:07 PM (IST)
जले विद्युत ट्रांसफार्मरों ने बढ़ाया किसानों का दर्द
जले विद्युत ट्रांसफार्मरों ने बढ़ाया किसानों का दर्द

जागरण संवाददाता, बलिया : बिजली की लचर व्यवस्था से किसान परेशान हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में बार-बार जल रहे विद्युत ट्रांसफार्मर के कारण खेती चौपट हो रही है। अन्य उद्योग धंधों के ठप होने पर प्रभावित लोगों के सामने रोजी रोटी की समस्या है। प्रदेश सरकार का निर्देश है कि जले हुए ट्रांसफार्मरों को दो दिन के अंदर बदल दिया जाय। वहीं स्थिति यह है कि हफ्ता-दस दिन से जले ट्रांसफार्मरों पर भी विभाग का ध्यान नहीं है।

रसड़ा : खड़सरा के मुकेश कुमार ने बताया कि गांव के अनुसूचित बस्ती में लगे 25 केवीए का ट्रांसफार्मर जल जाने से धान की फसल सूख रही है। बिजली के अभाव में पेयजल संकट है। कई बार ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाने की मांग की गई कितु किसी ने ध्यान नहीं दिया। खड़सरा के ही नलकूप संचालक अरविद कुमार कहते हैं कि बारिश न होने और इसी में ट्रांसफार्मर के जलने से धान फसल की सिचाई को लेकर समस्या खड़ी हो गई है। खड़सरा अनुसूचित बस्ती में लगा 25 केवीए का व सिगही चट्टी पर स्थित ट्रासंफार्मर एक सप्ताह से जला पड़ा है। ग्रामीणों ने चेताया है कि अविलंब जले ट्रांसफार्मरों को नहीं बदला गया तो धरना-प्रदर्शन को बाध्य होंगे।

इंदरपुर : स्थानीय बाजार का पश्चिमी ट्रांसफार्मर जले एक माह हो गया है और उपभोक्ताओं की व्यथा कोई सुनने वाला नहीं है। बिजली की समस्या झेल रहे कृष्णा पांडेय व रोहित सिंह कहते हैं कि बिजली आधारित कार्य करने वालों का व्यवसाय बंद पड़ा है। दो दो जनसेवा केंद्रों को दिन भर दुकान खोल सायं को बैटरी चार्ज करानी पड़ रही है। उपकेंद्र सलेमपुर पर शिकायत के बाद भी कोई सुनने वाला नहीं है।

chat bot
आपका साथी