प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 5,86,917 राशन कार्ड धारकों को लाभ

जागरण संवाददाता बलिया कोविड-19 महामारी के बीच प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत उप

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 05:50 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 05:50 PM (IST)
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 5,86,917 राशन कार्ड धारकों को लाभ
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 5,86,917 राशन कार्ड धारकों को लाभ

जागरण संवाददाता, बलिया : कोविड-19 महामारी के बीच प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत उपभोक्ताओं को निशुल्क राशन दिया जा रहा है। इससे जिले के 586917 राशन कार्ड धारकों को सीधा लाभ मिल रहा है। इसको लेकर सरकार ने पांच अगस्त को अन्न महोत्सव मनाने की घोषणा की है। इस तिथि को प्रत्येक कोटे की दुकानों पर कम से कम 100 कार्ड धरकों को राशन देने की तैयारी है। इस दिन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन सरकार की तरफ से उपलब्ध कराए गए थैले में दिया जाएगा। जिले में अभी तक 30 हजार थैले शासन की तरफ से आ भी चुके हैं। अन्न महोत्सव के दिन 1432 कोटे की दुकानों पर लगभग 1. 43 लाख से आधिक गरीबों को राशन दिया जाना है। इन्हें प्रति यूनिट तीन किग्रा गेहूं व दो किग्रा चावल मिलेगा। उसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्य मंत्री योगी आदित्य नाथ वर्चुअल माध्यम से लाभार्थियों को संबोधित करेंगे। गरीबों को सही तरीके से राशन मिले इसके लिए नोडल अधिकारियों की तैनाती भी की गई है।

-----

बेहतर व्यवस्था को लगे अधिकारी

जिला अधिकारी ने जिले के 17 ब्लाकों के गांवों में होने वाले अन्न महोत्सव पर कार्ड धरकों को किसी तरह की दिक्कत न हो, इसके लिए 1431 पर्यवेक्षक के साथ ही 30 जोनल अधिकारियों की तैनाती की गई है। इसमें 153 न्याय स्तर पर भी अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है।

--------

सजेंगी सस्ते गल्ले की दुकानें

गरीबों को खाद्यान्न वितरण की व्यवस्था को लेकर शासन से सख्त निर्देश आ गया है। इसमें कोटे की दुकानों को सजाने के साथ ही कार्ड धारकों को बैठने के लिए 100 कुर्सी की व्यवस्था होगी। वहीं पर टीवी के माध्यम से पीएम व सीएम का कार्यक्रम भी दिखाया जाएगा।

----

कोट

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत होने वाले अन्न महोत्सव को लेकर जिलाधिकारी लगातार समीक्षा कर रही हैं। चालीस फीसद कोटे की दुकानों पर राशन पहुंच गया है। लगातार भेजने का काम चल रहा है। उस दिन खाद्यान्न सभी जगह पहुंच जाएगा।

-गोपाल कृष्ण पांडेय, जिला पूर्ति अधिकारी।

chat bot
आपका साथी