स्वच्छ पेयजल के लिए शुरू किया गया बेस लाइन सर्वे

स्वच्छ पेयजल के लिए शुरू किया गया बेस लाइन सर्वे
Publish Date:Sat, 26 Sep 2020 07:18 PM (IST) Author: Jagran

जागरण संवाददाता, बलिया: ग्रामीण इलाकों में पेयजल संबंधी जमीनी आंकड़े इकट्ठा करने के उद्देश्य से जल जीवन मिशन के तहत सर्वे का काम प्रारंभ कर दिया गया है। इसमें प्रत्येक घर का सर्वे मोबाइल एप के माध्यम से किया जाएगा।

राज्य पेयजल एवं स्वच्छता समिति ने इस कार्य की जिम्मेदारी लखनऊ की मेसर्स मेधचटेक्नो कांसेप्ट कंपनी को सौंपी है। कंपनी दो महीने में सर्वे कार्य पूरा कर इसका सम्पूर्ण विवरण उपलब्ध कराएगी।

मुख्य विकास अधिकारी विपिन जैन ने जनपदवासियों से सर्वे कार्य में अपेक्षित सहयोग करने की अपील की। बताया कि उक्त सर्वे का कार्य स्वच्छ पेयजल की स्थिति जांचने के लिए की जा रही है। समस्त खंड विकास अधिकारियों को पत्र जारी कर एडीओ पंचायत व पंचायत सचिवों से सर्वे में सहयोग लेने का निर्देश दिया है। बताया कि गांव में रहने वाली समस्त आबादी को पाइप लाइन पेयजल योजना के जरिए 31 मार्च 2024 तक 'हर घर जल' उपलब्ध कराने के उद्देश्य से यह मिशन शुरू किया गया है। जिसके लिए बेसलाइन सर्वे आवश्यक था।

सर्वे का कार्य शीघ्रता से संपादित हो इसके लिए मोबाइल एप का प्रयोग किया जा रहा है ताकि दो महीने में आधारभूत आंकड़े एकत्र हो जाएं। वहीं इस कार्य में सहयोग के लिए कंपनी के जिला समन्वयक एनामुल्लाह खान के साथ छह ब्लॉक कोआर्डिनेटरों को लगाया गया है। वहीं एक ब्लॉक कोआर्डिनेटर को तीन विकास खंड की जिम्मेदारी दी गई है। जिला समन्वयक ने बताया कि 80 सर्वेयर इस कार्य में लगे हैं।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.