बिहार की लाल बालू का बलिया में मनमाना रेट

जागरण संवाददाता बैरिया (बलिया) इस समय लाल बालू का रेट सस्ता हो जाता है लेकिन बालू कारो

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 06:49 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 06:49 PM (IST)
बिहार की लाल बालू का बलिया में मनमाना रेट
बिहार की लाल बालू का बलिया में मनमाना रेट

जागरण संवाददाता, बैरिया (बलिया) : इस समय लाल बालू का रेट सस्ता हो जाता है, लेकिन बालू कारोबारियों ने इसे महंगा कर दिया है। इस समय 100 घन फीट यानी एक ट्रैक्टर ट्राली लाल बालू की कीमत सात से 10 हजार रुपये पहुंच गई है। जिले के द्वाबा क्षेत्र में लिये जा रहे मनमाना रेट पर प्रशासन खामोश है। इलाकाई पुलिस और प्रशासन से मिलकर बालू के कारोबारी नदी तट पर अपना दबदबा बना रखे हैं। बिहार के कोईलवर, डोरीगंज व बिहटा आदि स्थानों से नाविक रात में नदी से चोरी कर लाल बालू लेकर यूपी के चिन्हित नदी घाट लालगंज, मझौंवा, रामगढ़, सिताबदियारा, भवन टोला, बैजू टोला, लाला टोला, मांझी घाट आदि स्थानों पर पहुंचते हैं। यहां कारोबारी उन नाविकों से बालू को प्रति 100 घनफीट 2200 से 2800 रुपये के रेट में खरीदते हैं। नदी तट से आसपास के इलाकों में ट्रैक्टर से बालू को भेजने का रेट 350 से 500 रुपये तक है। इस तरह एक ट्रैक्टर ट्राली बालू (100 घनफीट) आम आदमी को 3500 से 4000 के रेट में मिलना चाहिए, लेकिन नदी के घाटों पर न तो कारोबारी आम लोगों को लाल बालू खरीदने देते हैं और न ही उचित रेट में बिक्री करते हैं।

--------------------- ट्रैक्टर ट्राली के माप भी करते चोरी

लाल बालू के कारोबारी ट्रैक्टर ट्राली के माप में भी खुले तौर पर चोरी करते हैं। वह आम ग्राहकों से 100 घन फीट का दाम लेते हैं लेकिन ट्रैक्टर ट्राली में 80 घन फीट ही बालू देते हैं। आमलोग यह जानकर भी मजबूरी में यह नुकसान भी सहते हैं।

---------------- निर्माण पर भी पड़ा असर

इस सीजन में बहुत से लोग अपने घरों का निर्माण कराते हैं। इसके पीछे उनकी यह सोच होती है कि इस सीजन में लाल बालू सस्ता होगा और उन्हें राहत मिलेगी, लेकिन द्वाबा में अवैध बालू कारोबारियों के चलते मनमना रेट लिया जा रहा है। ऐसे में बहुत से लोगों ने निर्माण कार्य रोक दिया है। जिला प्रशासन का हस्तक्षेप नहीं है।

chat bot
आपका साथी